Meghalaya: मेघालय में कब होगा कोनराड संगमा का शपथ ग्रहण? जानें कौन-कौन होगा समारोह में शामिल

एनपीपी के प्रमुख कोनराड के. संगमा ने मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Mar 3, 2023, 01:35 PM IST
  • मेघालय में कब होगी संगमा की ताजपोशी?
  • संगमा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया
Meghalaya: मेघालय में कब होगा कोनराड संगमा का शपथ ग्रहण? जानें कौन-कौन होगा समारोह में शामिल

नई दिल्ली: नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड के. संगमा ने शुक्रवार को मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया. राज्य के निवर्तमान मुख्यमंत्री संगमा ने दावा किया कि 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 से अधिक विधायकों के समर्थन के साथ उनके पास स्पष्ट बहुमत है. हालांकि उन्होंने सहयोगी दलों के बारे में कोई जानकारी देने से इनकार कर दिया.

सीएम संगमा ने दिया सीएम पद से इस्तीफा
शिलांग में मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने मेघालय के राज्यपाल के समक्ष मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा पत्र पेश किया और नई सरकार बनाने का दावा पेश किया.

संगमा के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे पीएम मोदी?
संगमा ने राजभवन जाने से पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, 'हमारे पास स्पष्ट बहुमत है. भाजपा पहले ही समर्थन दे चुकी है. कुछ अन्य ने भी अपना समर्थन दिया है.' मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने कहा कि बीजेपी ने हमें अपना औपचारिक समर्थन दिया है. हम राज्यपाल से मिलेंगे और उनसे अनुरोध करेंगे कि वह हमें बुलाएं और सरकार बनाने के लिए नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को आमंत्रित करें. भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है. हमारे पास सरकार बनाने के लिए संख्या है.

सीएम संगमा ने कहा कि हम आपको बताएंगे कि कैसे (कई राजनीतिक दल हमारा समर्थन कर रहे हैं). हमें सूचित किया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और शायद पीएम शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. हम पीएमओ से पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं.

26 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी एनपीपी
मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा की 59 सीटों पर मतदान हुआ था. बृहस्पतिवार को चुनाव के परिणाम सामने आए, जिनमें एनपीपी 26 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. एनपीपी के सहयोगी दल यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने 11 सीट पर जीत हासिल की है जबकि 2018 के चुनाव में उसे केवल छह सीट पर जीत मिली थी.

कांग्रेस और ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने पांच-पांच जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दो सीट पर जीत हासिल की है. नवगठित पार्टी वॉयस ऑफ पीपुल्स पार्टी (वीपीपी) ने चार, हिल्स स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) तथा पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट ने दो-दो सीट पर जीत हासिल की है जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है.

इसे भी पढ़ें- नगालैंड में क्या रही बीजेपी की जीत की वजह? जानें पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़