Loksabha Election: दिल्ली की 7 सीटों के लिए सुझाए गए 25-30 प्रत्याशियों के नाम, देखें लिस्ट

प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली लोकसभा सीट के लिए वर्तमान सांसद मीनाक्षी लेखी के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर, आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज के नाम संभावित प्रत्याशियों में शामिल हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2024, 11:10 PM IST
  • जानें किन सांसदों का कटेगा टिकट
  • इन नामों की चर्चा हुई तेज
Loksabha Election: दिल्ली की 7 सीटों के लिए सुझाए गए 25-30 प्रत्याशियों के नाम, देखें लिस्ट

नई दिल्लीः  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई की चुनाव समिति ने राष्ट्रीय राजधानी की सात लोकसभा सीट के वास्ते पार्टी नेतृत्व को 25-30 संभावित उम्मीदवारों की सूची सौंपी है. पार्टी नेताओं ने बुधवार को यह जानकारी दी. प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली लोकसभा सीट के लिए वर्तमान सांसद मीनाक्षी लेखी के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर, आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज के नाम संभावित प्रत्याशियों में शामिल हैं. 

उन्होंने कहा, डीडीयू मार्ग स्थित पार्टी मुख्यालय में भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह समेत राष्ट्रीय नेताओं और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा की बैठक में संभावित प्रत्याशियों की सूची पर चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार को बैठक होने वाली है तथा आगामी लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा किये जाने की संभावना है. यदि वर्तमान सांसदों के स्थान पर नये प्रत्याशियों को उतारने का निर्णय लिया जाता है तो इस बार पार्टी उम्मीद से पहले दिल्ली के लिए टिकटों की घोषणा कर सकती है. 

4 मौजूदा सांसदों का कट सकता है टिकट
एक अन्य पार्टी नेता ने कहा कि ऐसी चर्चा है कि वर्तमान सात सांसदों में से कम से कम तीन-चार या सभी को पार्टी बदल सकती है. सोमवार को जिलों में दिनभर की कवायद के दौरान तैयार की गयी संभावित प्रत्याशियों की इस सूची में प्रदेश भाजपा के कई वर्तमान एवं पूर्व पदाधिकारी शामिल हैं. भाजपा नेता ने कहा कि इस चुनाव समिति के कई सदस्य भी संभावित प्रत्याशियों में हैं. 

पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के सांसद हंसराज हंस को छोड़कर बाकी पांच नेता - रमेश बिधूड़ी (दक्षिण दिल्ली), मीनाक्षी लेखी (नयी दिल्ली), हर्षवर्द्धन (चांदनी चौक) और प्रवेश वर्मा (पश्चिम दिल्ली) लगातार दूसरी बार अपने लोकसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. दिल्ली के सभी वर्तमान सांसद इस बार भी संभावित प्रत्याशियों में शामिल हैं. 

‘फीडबैक’ कवायद के दौरान जिला स्तर पर स्थानीय नेताओं ने दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष कपिल मिश्रा, घोंडा के विधायक अजय महावर, दिनेश प्रताप समेत संभावित प्रत्याशियों के नाम सुझाये हैं. पूर्वी दिल्ली से संभावित प्रत्याशियों में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, दिल्ली भाजपा के कोषाध्यक्ष विष्णु मित्तल और दिल्ली भाजपा के महासचिव हर्ष मल्होत्रा शामिल हैं. दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी दक्षिण दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से संभावित प्रत्याशियों में शामिल हैं. वह फिलहाल बदरपुर क्षेत्र से विधायक हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़