Lok Sabha Election 2024: दिल्ली और हरियाणा की 5 सीटों पर आप ने किए उम्मीदवार घोषित, जानें कौन-कौन मैदान में

Lok Sabha Election 2024: अगले कुछ महीने में देश में लोकसभा चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए राजधानी दिल्ली की चार लोकसभा सीटों नई दिल्ली, साउथ दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली पर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 27, 2024, 04:43 PM IST
  • दिल्ली की 4 सीटों पर आप ने किया उम्मीदवारों का ऐलान
  • पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा होंगे आप के उम्मीदवार
Lok Sabha Election 2024: दिल्ली और हरियाणा की 5 सीटों पर आप ने किए उम्मीदवार घोषित, जानें कौन-कौन मैदान में

नई दिल्लीः Lok Sabha Election 2024: अगले कुछ महीने में देश में लोकसभा चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए राजधानी दिल्ली की चार लोकसभा सीटों नई दिल्ली, साउथ दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली पर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. आम आदमी पार्टी ने नई दिल्ली से सोमनाथ भारती को, साउथ दिल्ली से सहीराम पहलवान को, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा और पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, हरियाणा कुरुक्षेत्र से सुशील कुमार गुप्ता आप के लोकसभा प्रत्याशी होंगे. 

नई दिल्ली- सोमनाथ भारती
साउथ दिल्ली- सहीराम पहलवान
पश्चिमी दिल्ली- महाबल मिश्रा
पूर्वी दिल्ली- कुलदीप कुमार
हरियाणा कुरुक्षेत्र- सुशील कुमार गुप्ता

इंडिया गठबंधन का हिस्सा है आप 
बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में आम आदमी पार्टी इंडिया गठबंधन का हिस्सा है. कांग्रेस और आप के आपसी समझौते के बाद तय हुआ कि आम आदमी पार्टी दिल्ली की 4 सीटों नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं, कांग्रेस बाकी के तीन सीटों पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली और चांदनी चौक पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. 

गोवा की दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस
इसके साथ ही गोवा की दोनों लोकसभा सीटों पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी. वहीं, गुजरात में 24 सीटों पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी, जबकि आप दो सीटों पर. हरियाणा के 9 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे, तो कुरुक्षेत्र की सीट पर आप के. इसके अलावा पंजाब में दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. 

ये भी पढ़ेंः Himachal Pradesh: सरकार गिराने के लिए BJP को चाहिए कितने MLA? जानें हिमाचल विधानसभा का गणित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़