47 साल में पहली बार चुनावी मैदान में नहीं चरण सिंह का परिवार, जानें कब-कब लड़ा चुनाव?

Chaudhary Charan Singh Family: साल 1977 से चौधरी चरण सिंह का परिवार लगातार लोकसभा चुनाव लड़ता आ रहा है. बीते 47 साल में यह पहली बार है, जब इस परिवार का कोई सदस्य चुनावी मैदान में नहीं है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 5, 2024, 11:19 AM IST
  • 1977 में चरण सिंह ने लड़ा लोकसभा चुनाव
  • तब से लगातार परिवार लड़ रहा चुनाव
47 साल में पहली बार चुनावी मैदान में नहीं चरण सिंह का परिवार, जानें कब-कब लड़ा चुनाव?

नई दिल्ली: Chaudhary Charan Singh Family: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय लोक दल (RLD) ने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. पार्टी प्रदेश की दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पहली सीट बागपत है और दूसरी बिजनौर है. लेकिन दोनों ही सीटों पर चौधरी चरण सिंह के परिवार का कोई सदस्य चुनाव नहीं लड़ रहा है. बीते 47 साल में यह पहली बार है, जब चौधरी चरण सिंह का परिवार चुनावी मैदान में नहीं उतरा है. 

किसको बनाया प्रत्याशी?
RLD ने सोमवार को बागपत से राजकुमार सांगवान और बिजनौर से चंदन चौहान को प्रत्याशी घोषित किया है. जबकि पहले चर्चा थी कि बागपत से जयंत चौधरी की पत्नी चारू चौधरी चुनाव लड़ सकती हैं. हलाकि, ऐसा नहीं हुआ. 

1977 में चरण सिंह ने लड़ा लोकसभा चुनाव
पूर्व PM चरण सिंह का परिवार लंबे समय से राजीति में एक्टिव है. चौधरी चरण सिंह ने 1977 में लोकसभा चुनाव लड़ा, तब से परिवार ने हर लोकसभा चुनाव लड़ा है. लेकिन 47 साल में पहली बार परिवार चुनावी मैदान में नहीं उतर रहा. 

कब-कब चुनाव में उतरा चौधरी परिवार?
चौधरी चरण सिंह ने 1977, 1980 और 1984 में चुनाव जीता था. ये चुनाव उन्होंने बागपत सीट से ही जीते. इसके बाद उनके बेटे चौधरी अजित सिंह ने  बागपत सीट से 1989, 1991, 1996, 1997, 1999, 2004, 2009 में चुनाव लड़ा और लगातार सांसद बने थे. 2009 के बाद चौधरी अजीत और जयंत चौधरी दोनों लोकसभा चुनाव लड़ते रहे. बीते लोकसभा चुनाव अजित सिंह मुजफ्फरनगर सीट उतरे और जयंत चौधरी को बागपत से मैदान में उतारअ. लेकिन दोनों की हुई हार हुई. 

ये भी पढ़ें-  राजस्थान में जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार, जानें कौन-कौन बन सकते हैं मंत्री?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़