मनचाहा वर पाने की है चाहत या शादी में हो रही है देरी, तो विवाह पंचमी पर करें 7 उपाय, सारी इच्छाएं होंगी पूर्ण

Vivah Panchami 2023 Remedies: हिंदू धर्म में विवाह पंचमी का विशेष महत्व है. इस साल 17 दिसंबर को विवाह पंचमी मनाई जाएगी. शास्त्रों की मानें, तो हिंदू धर्म में इस दिन को मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम और देवी सीता की शादी के सालगिरह के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से श्री राम और देवी सीता की आराधना करने से वैवाहिक जीवन के सारे कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशियां आती हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 9, 2023, 08:57 AM IST
  • पति-पत्नी को साथ बैठकर करनी चाहिए पूजा
  • विवाह पंचमी पर करें ये 8 आसान उपाय
मनचाहा वर पाने की है चाहत या शादी में हो रही है देरी, तो विवाह पंचमी पर करें 7 उपाय, सारी इच्छाएं होंगी पूर्ण

नई दिल्लीः Vivah Panchami 2023 Remedies: हिंदू धर्म में विवाह पंचमी का विशेष महत्व है. इस साल 17 दिसंबर को विवाह पंचमी मनाई जाएगी. शास्त्रों की मानें, तो हिंदू धर्म में इस दिन को मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम और देवी सीता की शादी के सालगिरह के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से श्री राम और देवी सीता की आराधना करने से वैवाहिक जीवन के सारे कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशियां आती हैं. 

पति-पत्नी को साथ बैठकर करनी चाहिए पूजा
कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि विवाह पंचमी के दिन पति-पत्नी को एक साथ बैठकर श्री राम और माता सीता की पूजा करनी चाहिए. इससे जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. शास्त्रों की मानें, तो हर साल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी मनाई जाती है. इसी दिन श्री राम और माता सीता का ब्याह हुआ था. ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुछ खास तरह के उपाय करने से वैवाहिक जीवन की सारी परेशानियां खत्म हो जाती हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

विवाह पंचमी पर करें ये 8 आसान उपाय
1.
वैवाहिक जीवन के सारे कष्टों से मुक्ति पाने के लिए विवाह पंचमी के दिन माता सीता और श्री राम की पूजा करें. इस दौरान रामचरितमानस या वाल्मीकि रामायण का पाठ निश्चित रूप से करें. 

2. शास्त्रों की मानें, तो विवाह पंचमी पर पति और पत्नी को साथ में व्रत रखना चाहिए. इसके अलावा माता सीता और श्री राम की पूजा भी साथ में ही करना चाहिए. 

3. विवाह पंचमी के दिन कुंवारी कन्याओं को भी रामचरितमानस या वाल्मीकि रामायण का पाठ करना चाहिए. 

4. अगर आपकी शादी में देरी हो रही है, तो विवाह पंचमी के मौके पर ‘पानिग्रहन जब कीन्ह महेसा। हियं हरषे तब सकल सुरेसा॥ बेद मन्त्र मुनिबर उच्चरहीं। जय जय जय संकर सुर करहीं॥’ मंत्र का जप जरूर करें. 

5. वैवाहिक जीवन में मधुरता और प्यार लाने के लिए इस दिन नामावली पर 108 बार श्रद्धापूर्वक श्री राम और माता सीता का नाम लिखें. 

6. मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए इस दिन भगवान श्री राम और माता सीता के चरणों में पर्ची अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से मनचाहे वर की प्राप्ति होती है. 

7. विवाह पंचमी पर भगवान श्री राम और माता सीता का विवाह पूरे विधि विधान से करना चाहिए. इससे शादी से जुड़ी हर परेशानी दूर हो जाती है.

8. भगवान श्रीराम के भक्तों के लिए यह दिन बेहद खास होता है. हालांकि, इस दिन शादी करने से बचना चाहिए. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन कोई भी मांगलिक कार्य करना अशुभ माना जाता है. 

ये भी पढ़ेंः साल की अंतिम शिवरात्रि पर भोलेनाथ इन 3 राशियों पर रहेंगे मेहरबान, जमकर होगी पैसों की बरसात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़