Vastu Tips: किस दिन खरीदना चाहिए धातु का कछुआ, जानें इसे घर पर स्थापित करने के नियम

Vastu Tips: माना जाता है कि धातु का कछुआ घर में रखना शुभ होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कछुआ रखने से समृद्धि, धन और सकारात्मक ऊर्जा आता है. आइए जानते हैं, घर में धातु का कछुआ रखने के नियमः

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 3, 2024, 11:42 AM IST
  • कछुआ किस दिन खरीदना चाहिए
  • कछुआ रखने से होती है धनवर्षा
Vastu Tips: किस दिन खरीदना चाहिए धातु का कछुआ, जानें इसे घर पर स्थापित करने के नियम

नई दिल्ली: Vastu Tips: हर कोई अपने जीवन में सुख-समृद्धि चाहता है. सभी कई इच्छा होती है कि भाग्य साथ दे और हर कार्य सफल हो. वास्तु शास्त्र के अनुसार, धातु के कछुए को घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है. कछुआ भगवान विष्णु का अवतार होता है. घर में कछुआ रखने से कामयाबी के साथ-साथ खुशियां भी आती हैं. धातु का कछुआ घर या ऑफिस में एक निश्चित स्थान पर रखना चाहिए.

कछुआ रखने से होती है धनवर्षा 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में धातु का कछुआ रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन की वृद्धि होती है. घर में कुछ नकारात्मक ऊर्जा होती हैं जो धन-समृद्धि में बाधा डाल सकती हैं. कछुआ इन नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाने में मदद करता है. कछुए को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. घर में कछुआ रखने से घर में धन-समृद्धि में वृद्धि होती है.

घर में कछुआ रखने के कुछ नियम
घर में धातु, क्रिस्टल या मिट्टी से बने कछुए रख सकते हैं. सोने या चांदी का कछुआ धन और समृद्धि के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. घर के मंदिर में कछुआ रखना शुभ माना जाता है. कछुए को घर की पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए.
 
घर में कछुआ रखने के फायदे
वास्तु शास्त्र के अनुसार, कछुआ घर में शांति भी लाता है. यह स्वास्थ्य लाभ लाने में भी मदद करता है. आपके करियर के लिए बहुत लाभदायी साबित होता है. 
 
कछुआ किस दिन खरीदना चाहिए
वास्तु शास्त्र की मानें तो शुक्रवार, गुरुवार और बुधवार धातु का कछुआ खरीदने के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

 

ट्रेंडिंग न्यूज़