Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें ये 5 सामान, कुबेर की रहेगी विशेष कृपा

Vastu Tips: हम जिस घर में रहते हैं वह भाग्य से भरा होना चाहिए. तभी आप बिना किसी बीमारी के स्वस्थ रह सकते हैं. कुछ लोगों पर कर्ज बहुत अधिक होता है और खर्च भी जल्दी-जल्दी होते हैं. आइए जानते हैं इस दिशा में क्या रखना चाहिए, ताकि धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा बनी रहे.     

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 21, 2024, 03:02 PM IST
  • घर में रखें कछुआ
  • तुलसी या आंवले का पौधा
Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें ये 5 सामान, कुबेर की रहेगी विशेष कृपा

नई दिल्ली: Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर की हर दिशा का अपना महत्व होता है. घर में रखी कोई भी वस्तु तभी शुभ फल देती है जब उसे सही दिशा या सही जगह पर रखा जाए. वास्तु केअनुसार, उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर देवता हैं. इसलिए इस दिशा में कुछ विशेष ध्यान देने की जरूरत है. चलिए जानते हैं कि इस दिशा में क्या रखना चाहिए, ताकि आप पर धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा बनी रहे.  

तुलसी या आंवले का पौधा 
वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर के उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा या आंवले का पेड़ लगाने से लाभ होता है. साथ ही उत्तर दिशा में पानी की व्यवस्था रखने से भी घर में कुबेर की कृपा बनी रहती है. 

भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति
सनातन धर्म को मानने वाले हर घर में मंदिर और भगवान की प्रतिमा देखने को जरूर मिलेगी, लेकिन इसको सही दिशा में रखना भी बेहद जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व-उत्तर दिशा में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति जरूर रखनी चाहिए.

घर की तिजोरी 
धन और समृद्धि के देवता कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा में घर की तिजोरी रखने से घर में कभी पैसे की कमी नहीं होती है. साथ ही इससे घर में हमेशा बरकत भी बनी रहती है.    

घर में रखें कछुआ
वास्तुशास्त्र में धातु के कछुए को बेहद शुभ माना गया है. इसे रखने के लिए उत्तर दिशा सबसे उत्तम मानी जाती है. इस उपाय से कुबेर देव का आशीर्वाद भी मिलता है.  
  
कुबेर यंत्र
कुबेर यंत्र को घर में रखना भी धन आगमन जैसा है, हालांकि इसे रखने के लिए इस दिशा के बारे में जानना भ जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुबेर यंत्र को हमेशा घर की उत्तर-पूर्व में लगाना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

 

ट्रेंडिंग न्यूज़