Vastu Tips: घर में सुख-समृद्धि और बरकत लाते हैं ये 5 वास्तु उपाय, आज से आजमाएं

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर हम वास्तु के नियमों का सही तरीका से पालन किया जाए तो मनुष्य की हर एक मनोकामना को जरूर पूरा किया जा सकता है.अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा हो तो परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े होता रहता हैं. ये 5 उपाय बहुत ही कारगर हैं इसे करने से धन की प्राप्ति के साथ जीवन में हमेशा सुखी रहता है.   

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 1, 2024, 11:39 AM IST
  • मुख्य द्वार की दिशा
  • बेडरूम की दिशा
Vastu Tips: घर में सुख-समृद्धि और बरकत लाते हैं ये 5 वास्तु उपाय, आज से आजमाएं

नई दिल्ली:  Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर हम वास्तु के नियमों का सही तरीका से पालन किया जाय तो मनुष्य की हर एक मनोकामना को जरूर पूरा किया जा सकता है. वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय को करने से धन की प्राप्ति के साथ जीवन में हमेशा सुख- समृद्धि आती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सकारात्मक ऊर्जा का होना बहुत जरूरी होता है. सकारात्मक ऊर्जा से घर में सुख-समृद्धि और बरकत आती है. अगर आप अपने घर में सुख-समृद्धि और बरकत लाना चाहते हैं, तो वास्तु शास्त्र के कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं. ये 5 उपाय बहुत ही कारगर हैं इसे करने से धन की प्राप्ति के साथ जीवन में हमेशा सुखी रहता है.

1. दिशा के अनुसार करें रंगों का चुनाव

मुख्य द्वार की दिशा                                
उत्तर दिशा: सफेद, हरा या नीला
पूर्व दिशा: हल्का नीला या सफेद
दक्षिण दिशा: लाल या गुलाबी

लिविंग रूम की दिशा
उत्तर दिशा: सफेद, हरा या नीला
पूर्व दिशा: हल्का नीला या सफेद
दक्षिण दिशा: लाल या गुलाबी
पश्चिम दिशा: हरा या नीला

बेडरूम की दिशा
उत्तर दिशा: सफेद, हरा या नीला
पूर्व दिशा: हल्का नीला या सफेद
दक्षिण दिशा: लाल या गुलाबी
पश्चिम दिशा: हरा या नीला

2. जल निकाय की दिशा पर दें ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में जल निकाय की दिशा बहुत महत्वपूर्ण है. घर में पानी की टंकी या कुआं हमेशा दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम में रखना चाहिए. इन दिशाओं से जल निकाय होने पर धन लाभ की स्थिति बनती है.

3. दरवाजे और खिड़कियों पर दें ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के दरवाजे और खिड़कियां हमेशा साफ रखनी चाहिए. सुबह- शाम खिड़कियों को खोलकर रखना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और बरकत बनी रहती है. मुख्य द्वार हमेशा खुला रखना चाहिए.
 
4. घर को रखें व्यवस्थित
वास्तु शास्त्र के अनुसार, जो घर अव्यवस्थित और गंदगी भरा रहता है उस घर में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है. इसलिए घर को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. 

5. इस दिशा में रखें तिजोरी
वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में रखनी चाहिए. इन दिशाओं में तिजोरी रखने से धन लाभ की संभावना बढ़ती है. तिजोरी को हमेशा साफ-सुथरा रखें. हमेशा ताजे फूल रखें. इससे आपके घर में सुख-समृद्धि और बरकत बनी रहेगी. घर में तुलसी का पौधा लगाएं.
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)  

ट्रेंडिंग न्यूज़