Vastu Tips: घर पर इस जगह रखें ये पौधा, परिवार से पैसों की टेंशन होगी दूर

Vastu Tips: घर को बुरी नजर या नकरात्मकता से बचाना बेहत जरूरी होता है. अगर ये घर पर लग जाएं तो जिंदगी में तनाव होने लगता है. वास्तु शास्त्र में ऐसे उपाय बताए गए हैं जो घर की नकारात्मकता को न सिर्फ दूर करते हैं बल्कि समृद्धि में भी बढ़ोतरी करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 08:13 AM IST
  • घर पर कहां रखें बांस का पौधा
  • ताजे फूल देंगे सकारात्मक ऊर्जा
Vastu Tips: घर पर इस जगह रखें ये पौधा, परिवार से पैसों की टेंशन होगी दूर

नई दिल्लीः Vastu Tips: घर को बुरी नजर या नकरात्मकता से बचाना बेहत जरूरी होता है. अगर ये घर पर लग जाएं तो जिंदगी में तनाव होने लगता है. वास्तु शास्त्र में ऐसे उपाय बताए गए हैं जो घर की नकारात्मकता को न सिर्फ दूर करते हैं बल्कि समृद्धि में भी बढ़ोतरी करते हैं. 

घर पर रखें बांस का पौधा 
बांस के पौधे को सौभाग्य, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा लाने वाला माना जाता है. यह बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाता है. बांस के पौधे को दक्षिण पूर्व में रखने से घर में वित्तीय स्थिरता आती है और यह परिवार में समृद्धि लाने में मदद करता है. इसी तरह पूर्वी कोने में रखने पर मानसिक और शारीरिक सेहत बनी रहती है.

बांस के पौधे को अपने कार्यस्थल पर भी रख सकते हैं. इससे आपस में संबंध में बेहतर होते हैं. वातावरण शुद्ध होता है. धन आने की संभावना रहती है.

ताजे फूल देंगे सकारात्मक ऊर्जा
घर के फूलदान में ताजे फूल रखें. ये सकारात्मक ऊर्जा देते हैं. घर पर फूल रखते समय एक बात का जरूर ध्यान दें. फूल मुरझाने या सूखने लगें तो उन्हें हटा दें. सूखे फूल घर-दफ्तर में नहीं रखने चाहिए. जिस तरह ताजे फूल सकारात्मक ऊर्जा देते हैं उसी तरह बासी फूल नकारात्मक ऊर्जा के लिए जिम्मेदार होते हैं. 

धूपबत्ती जलाने के हैं ये फायदे
सुगंधित धूप जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है. सुगंध आध्यात्मिक स्थिति लाने में मदद करती है. ध्यान के लिए भी अनुकूल है. वहीं, कहा जाता है कि सफेद धुएं से शारीरिक व मानसिक सेहत भी ठीक रहती है. यही नहीं धूप की सुगंध से शांति का भी अनुभव होता है. अगरबत्ती की जगह धूप की सुगंध ऊर्जा बढ़ाती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Zee Hindustan इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

यह भी पढ़िएः 31 जनवरी 2023, आज का राशिफल: वृष पर बढ़ेगा आर्थिक बोझ, मिथुन राशि वाले फिजूलखर्ची से बचें, जानें अन्य राशियों का हाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़