Vastu Tips: घर में रखें ये चार चीजें, दूर रहेंगी आर्थिक परेशानियां

Vastu Tips: हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, देवी लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है और लोग देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इन वस्तुओं को घर में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

Last Updated : Jan 21, 2024, 03:18 PM IST
  • मंदिर में नारियल रखें
  • कमल के फूल
Vastu Tips: घर में रखें ये चार चीजें, दूर रहेंगी आर्थिक परेशानियां

 नई दिल्ली:  Vastu Tips: हर व्यक्ति चाहता है कि उसे जीवन में सुख, समृद्धि और धन मिले ताकि वह अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन जी सके. हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, देवी लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है और लोग देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इन वस्तुओं को घर में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा भी दूर रहती है. सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने से घर में सुख-समृद्धि आने लगती है.  

मंदिर में नारियल रखें
किसी भी शुभ कार्य में नारियल का प्रयोग विशेष रूप से किया जाता है. हिंदू धर्म में नारियल को शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि उस फल में देवी लक्ष्मी की गंध मौजूद होती है. इसे घर में रखने से शुभ फल मिलता है और आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. पूजा स्थान पर नारियल रखते समय उसके नीचे लाल कपड़ा बिछा देना चाहिए. उस नारियल को प्रतिदिन लाल फूल चढ़ाना चाहिए.

तुलसी
हिंदू धर्म में तुलसी को पवित्र माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इसमें माता तुलसी की सुगंध होती है. प्रतिदिन तुलसी को जल चढ़ाने और लक्ष्मी पूजन करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. रविवार और एकादशी के दिन तुलसीमाता को जल न चढ़ाएं. 

कमल के फूल 
देवी लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान हैं. इस फूल को देवी लक्ष्मी का पसंदीदा फूल भी माना जाता है. घर के मुख्य दरवाजे पर कमल का फूल लगाना शुभ माना जाता है. देवी लक्ष्मी की पूजा में कमल के फूल का प्रयोग अवश्य करना चाहिए. 

शंख
हिंदू धर्म में प्राचीन काल से ही पूजा-पाठ में शंख बजाने की परंपरा है. ऐसा माना जाता है कि घर में शंख रखना बहुत शुभ माना जाता है, क्योंकि इसे भगवान विष्णु धारण करते हैं और इसी कारण यह देवी लक्ष्मी को भी बहुत प्रिय है. घर में शंख रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़