Vastu Tips: घर का वास्तु दोष ठीक करने के आसान उपाय, ये तरीके जीवन में लाएंगे सुख-समृद्धि

Vastu Tips: घर में सुख-शांति और तरक्की का सीधा रिश्ता सकारात्मक ऊर्जा से होता है. अगर घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास है तो घर में लोग ऊर्जावान रहेंगे. एक-दूसरे के प्रति प्रेम रहेगा. वहीं, अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है तो घर में कलह क्लेश, टूट-फूट, दुर्घटना जैसी चीजें आम होंगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2023, 08:51 AM IST
  • ईशान कोण में जलाएं घी का दीपक
  • घर के अंदर धूप व ताजी हवा आने दें
Vastu Tips: घर का वास्तु दोष ठीक करने के आसान उपाय, ये तरीके जीवन में लाएंगे सुख-समृद्धि

नई दिल्लीः Vastu Tips: घर में सुख-शांति और तरक्की का सीधा रिश्ता सकारात्मक ऊर्जा से होता है. अगर घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास है तो घर में लोग ऊर्जावान रहेंगे. एक-दूसरे के प्रति प्रेम रहेगा. वहीं, अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है तो घर में कलह क्लेश, टूट-फूट, दुर्घटना जैसी चीजें आम होंगी.

घर बनाते समय रखें वास्तु का ध्यान
बताया जाता है कि घर बनाते समय वास्तु का ध्यान रखें, लेकिन कई लोग जानकारी के अभाव में इस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. अब सामान्यतः घर तो एक ही बार बनता है तो बाद में वास्तु के हिसाब से घर का ढांचा बदलना मुश्किल होता है. ऐसे में जानिए वो उपाय जो घर की नकारात्मकता को दूर करेंगे और सकारात्मक ऊर्जा लाएंगे.

ईशान कोण में जलाएं घी का दीया
वास्तु विशेषज्ञ कहते हैं कि घर से नेगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए रोजाना शाम को घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) में घी का दीया जलाएं. घर में तुलसी का पौधा लगाएं और उसमें नियमित रूप से जल चढ़ाएं. उसकी पूजा करें. घर के प्रवेश द्वार को हमेशा साफ रखें. घर में युद्ध या अकेलेपन वाली फोटो न लगाएं.

बंद घड़ियों को घर में न रखें
सकारात्मक ऊर्जा के वास के लिए घर के गेट पर कूड़ेदान न रखें. टूटे हुए बर्तनों का इस्तेमाल न करें. शयन कक्ष या सीढ़ियों के नीचे पूजा घर न बनाएं. बंद घड़ियों को घर में बिल्कुल न रखें. यह घर में धन आने में बाधक होती है और काम भी देरी से पूरे होते हैं.

घर के अंदर धूप और ताजी हवा आने दें
घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए जरूरी है कि अंदर धूप और ताजी हवा आती रहे. सुबह के समय घर में धार्मिक संगीत बजाएं. अपने शयन कक्ष में शीशा नहीं रखें. या तो उसे सोते समय ढक दें. इसके अलावा घर के सभी बाथरूम का दरवाजा हर समय बंद रखें. साथ ही पॉट के ढक्कन भी बंद रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Dream Meaning: सपने में छूरा देखने का क्या है मतलब, जानिए यह शुभ या अशुभ

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़