Vastu Tips For Bedroom: बेडरूम में भूलकर भी न रखें ये 4 चीजें, पति-पत्नी के रिश्ते में आ सकती है दरार

Vastu Tips For Bedroom: वास्तु शास्त्र में बेडरूम के लिए कुछ विशेष नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन न करने से पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आने लगती है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 22, 2024, 09:36 AM IST
  • जानवरों की तस्वीरें
  • झरना या पानी की तस्वीर
Vastu Tips For Bedroom: बेडरूम में भूलकर भी न रखें ये 4 चीजें, पति-पत्नी के रिश्ते में आ सकती है दरार

नई दिल्ली: Vastu Tips For Bedroom: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखी हर वस्तु में कोई न कोई बल होता है, जिसका प्रभाव घर में रहने वाले सदस्यों पर भी पड़ता है. वास्तु शास्त्र में हर चीज को रखने के लिए एक निश्चित दिशा और नियम बताया गया है. वास्तु शास्त्र में बेडरूम के लिए भी कुछ विशेष नियम बनाए गए हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार,  बेडरूम की दिशा और उसमें रखी हर वस्तु पति-पत्नी के रिश्ते पर असर डालती है. आइए जानते हैं बेडरूम के वास्तु के बारे में.

बेडरूम में कुछ विशेष चीजें रखने से बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और पति-पत्नी के बीच दूरियां आ सकती हैं. ये चीजें पारिवारिक जीवन में कलह बढ़ाने का काम करती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इन चीजों को बेडरूम में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. अगर आपके बेडरूम में भी ये चीजें हैं तो इन्हें घर से बाहर कर दें.

बेडरूम में भूलकर भी न रखें ये ये चीजें

जानवरों की तस्वीरें 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में आक्रामक जानवरों की तस्वीरें, युद्ध की तस्वीरें या उदास चेहरों की तस्वीरें बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. मन पर गहरा प्रभाव पड़ता हैं. इससे पति-पत्नी के रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है.

अपराजिता का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में कभी भी कांटेदार पेड़ नहीं लगाने चाहिए. इसकी जगह घर के अंदर अपराजिता का पौधा लगाएं. वास्तु के अनुसार, खिड़की के पास अपराजिता का पौधा लगाने से प्यार बढ़ता है.

उत्तर-पश्चिम दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए बेडरूम की दिशा पर ध्यान देना जरूरी है.  बेडरूम उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है और जीवन में प्यार बना रहता है.

झरना या पानी की तस्वीर 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके बेडरूम में झरना या पानी की तस्वीर है तो उसे तुरंत हटा दें. ऐसी तस्वीरें बेडरूम के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं. वास्तु के अनुसार, इससे पति-पत्नी के बीच विश्वास कम हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़