Aaj Ka Panchang: ऐसे होगी गुप्त मनोकामना की पूर्ति, आज के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang: आज गुरुवार है. आज ही आज गंगा दशहरा है. हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति अपनी गुप्त मनोकामना की पूर्ति करना चाहता है, तो उसके पास एक सुनहरा अवसर है.

Written by - Acharya Vikramaditya | Last Updated : Jun 8, 2022, 10:13 PM IST
  • गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए करें ये उपाय
  • हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व है
Aaj Ka Panchang: ऐसे होगी गुप्त मनोकामना की पूर्ति, आज के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज गुरुवार है. आज ही आज गंगा दशहरा है. हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति अपनी गुप्त मनोकामना की पूर्ति करना चाहता है, तो उसके पास एक सुनहरा अवसर है.

आज का पंचांग
ज्येष्ठ- शुक्ल पक्ष - नवमी तिथि - गुरूवार
नक्षत्र- हस्त नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- व्यातिपात योग
चन्द्रमा का कन्या राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त- सर्वार्थ सिद्ध योग सूर्य उदय से
राहु काल- 02.06 बजे से 03.47 बजे तक

त्योहार
आज गंगा दशहरा, शास्त्र कहता है दशम पापं हारती इति दशहरा, साथ ही आज बटुक भैरव जयंती है. आज ही के दिन प्रभु श्री राम ने रामेश्वरम में शिव की प्रतिष्ठा की थी.

कब मनाया जाता है गंगा दशहरा का पावन पर्व

हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पावन पर्व मनाया जाता है. हिंदू धर्म में गंगा को मां का दर्जा दिया गया है और गंगाजल को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है.

किसी भी शुभ कार्य और पूजा अनुष्ठान में गंगाजल का प्रयोग अवश्य किया जाता है. गंगाजल के बिना कोई भी मांगलिक कार्य पूरा नहीं होता है. साथ ही सभी पापों से मुक्ति पाने के लिए गंगा दशहरा के दिन गंगा के पवित्र जल में स्नान करना चाहिए. गंगा भवतारिणी हैं, इसलिए हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व माना जाता है.

गंगाजल के बिना कोई भी मांगलिक कार्य पूरा नहीं होता है. साथ ही सभी पापों से मुक्ति पाने के लिए गंगा दशहरा के दिन गंगा के पवित्र जल में स्नान करना चाहिए. गंगा भवतारिणी हैं, इसलिए हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व माना जाता है.

पौराणिक धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन मां गंगा का अवतरण पृथ्वी पर हुआ था. भागीरथ अपने पूर्वजों की आत्मा का उद्धार करने के लिए गंगा को पृथ्वी पर ले आए थे. इसी वजह से गंगा को भागीरथी भी कहा जाता है. 

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें?

आज गंगा दशहरा है. इसलिए नदी किनारे मिट्टी का सात पिंड बनायें. उसे सिंदूर और रोली से तिलक करके दही का अभिषेक करे. इसके बाद सभीं पिंड के सामने दीपक प्रज्जलित करें अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

इसे भी पढ़ें- सपने में मिठाई खाते देखने का क्या है मतलब, जानिए भविष्य में कुछ अच्छा होगा या बुरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़