Cancer Symptoms: बच्चों में कैंसर के ये हैं 6 शुरुआती लक्षण, हर माता-पिता को पता होना चाहिए!

Cancer Symptoms in Kids: विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, बच्चों में कैंसर एक बड़ी समस्या है. हर साल 19 साल तक के 4 लाख बच्चे कैंसर की चपेट में आ जाते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार,  2012 से 2019 के बीच देशभर में कैंसर के जितने मामले सामने आए थे, उनमें से 4% मामले बच्चों में थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2023, 06:58 AM IST
  • बच्चों में कैंसर के ये हैं 6 शुरुआती लक्षण
  • हर माता-पिता को पता होना चाहिए
Cancer Symptoms: बच्चों में कैंसर के ये हैं 6 शुरुआती लक्षण, हर माता-पिता को पता होना चाहिए!

Cancer Symptoms in Kids लोगों के दिलों में डर पैदा करने के लिए कैंसर का सिर्फ नाम ही काफी होता है. लेकिन जब बात बच्चों की होती है तो यह अधिक परेशान करने वाला बन जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, बच्चों में कैंसर एक बड़ी समस्या है. हर साल 19 साल तक के 4 लाख बच्चे कैंसर की चपेट में आ जाते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार,  2012 से 2019 के बीच देशभर में कैंसर के जितने मामले सामने आए थे, उनमें से 4% मामले बच्चों में थे.

हालांकि, कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षण दिखने लगते हैं, जिनकी मदद से समय पर इलाज से किसी की जान बचाई जा सकती है. बच्चों में दिखने वाले इन संकेतों के बारे में हर माता-पिता को पता होना चाहिए. आइए जानते हैं कि क्या हैं ये लक्षण.

1. अचानक वजन घटना
अगर आपके बच्चे का वजन अचानक से बिना किसी कारण तेजी से कम होने लगे तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है.

2. थकान
कैंसर के शुरुआती लक्षणों में थकान या सुस्ती महसूस होना भी शामिल है.

3. दर्द होना
ब्रेन ट्यूमर वाले बच्चे को लगातार सिरदर्द का अनुभव हो सकता है, जबकि बोन कैंसर से पीड़ित बच्चे को प्रभावित हड्डी में दर्द का अनुभव हो सकता है.

4. सूजन या गांठ
गर्दन, अंडरआर्म्स या पेट में सूजन या गांठ कैंसर का संकेत हो सकता है.

5. चोट लगना या खून बहना
बार-बार नाक बहना या मसूड़ों से खून आना भी कैंसर का संकेत हो सकता है.

6. लगातार बुखार रहना
वैसे तो बुखार कई बीमारियों का संकेत हो सकता है, लेकिन अगर यह लंबे समय तक बना रहे तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है.

यदि आपके बच्चे में भी ऐसे ही संकेत दिख रहे हैं तो इसे नजरअंदाज बिलकुल भी न करें. जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से संपर्क करें. डॉक्टर द्वारा बताए गए सभी टेस्ट करवाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- ये लक्षण चीख-चीखकर कह रहे शरीर में है विटामिन ई की कमी, ध्यान नहीं दिया तो दुर्लभ बीमारियों के हो जाएंगे शिकार!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़