Surya Grahan 2023: इस तारीख को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें कहां-कहां दिखेगा

Surya Grahan 2023 Date: इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा. इससे पहले सूर्य ग्रहण अप्रेल महीने की 20 तारीख को लगा था. इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल भी रहेगा. सूतक काल के दौरान शुभ और मांगलिक कार्यों से बचा जाता है. लेकिन यह भारत में नहीं दिखेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2023, 11:05 AM IST
  • साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा
  • इसका राशियों पर प्रभाव पड़ना निश्चित
Surya Grahan 2023: इस तारीख को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें कहां-कहां दिखेगा

नई दिल्ली: इस साल पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) अप्रेल महीने की 20 तारीख को लगा था. अब साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण अगले महीने लगने जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा. इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल भी रहेगा. सूतक काल के दौरान शुभ और मांगलिक कार्यों से बचा जाता है. आइए, जानते हैं कि इस बार भारत में सूतक काल लगेगा या नहीं, यदि लगेगा तो किस समय पर.

भारत में नहीं दिखेगा ग्रहण
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रहण का प्रभाव उसी क्षेत्र में अधिक पड़ता है जहां ये दिखता है. लेकिन इस बार का सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. भले इसके सूतक का देश में कोई प्रभाव न पड़े, लेकिन राशियों पर इसका प्रभाव पड़ना निश्चित है. 

इन देशों पर रहेगा प्रभाव
यह सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को रात 8:34 पर लगेगा. यह रात को ही 2:25 पर समाप्त होगा. इसी दिन सर्वपितृ अमावस्या भी है. यह सूर्य ग्रहण एंटीगुआ, कनाडा, ब्राज़ील, जमैका, अमेरिका, कोलंबिया अटलांटिक और आर्कटिक देशों में देखा जा सकेगा.

सूर्य ग्रहण 3 प्रकार के होते हैं 
आंशिक सूर्यग्रहण- सूर्य और पृथ्वी के बीच से जब चंद्रमा गुजरता है, इस दौरान सूर्य का कुछ हिस्सा चांद से ढक जाता है. इसे ही आंशिक सूर्य ग्रहण कहते हैं. 

पूर्ण सूर्य ग्रहण- जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य तीनों एक सीध में आ जाते हैं, तो धरती के एक हिस्से में अंधेरा छा जाता है. इसे ही पूर्ण सूर्य ग्रहण कहते हैं.

वलयाकार सूर्य ग्रहण- जब चंद्रमा सूर्य को इस प्रकार ढक लेता है कि सूर्य के बीच वाले भाग में छाया दिखती है, यह वलयाकार सूर्य ग्रहण कहलाता है. 

 

ये भी पढ़ें- Diwali 2023: दिवाली से पहले घर लाएं ये 7 चीजें, मिलेगा ढेर सारा पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़