Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार की रात को करें ये 5 काम, घर में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Shukrawar Ke Upay: जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है उसे जीवन में कभी भी धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता और घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 29, 2023, 08:49 AM IST
  • पूजा के समय रखें इस बात का ध्यान
  • धन की देवी मां लक्ष्मी की करें आराधना
Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार की रात को करें ये 5 काम, घर में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

नई दिल्लीः  Shukrawar Ke Upay: हिंदू धर्म में शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है और हर कोई यही प्रार्थना करता है. जहां मां लक्ष्मी का वास होता है वह खुशियां और धन-दौलत बरसती है. इसलिए लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार का व्रत करते हैं और विधि-विधान से उनका पूजन भी करते हैं. शुक्रवार के रात को कुछ गुप्त उपाय जरूर अपनाने चाहिए. ये उपाय रातोंरात आपकी किस्मत बदल सकते हैं. आइए जानते ​हैं शुक्रवार के दिन रात गुप्त उपायों के बारे में.

ये है पूजा करने की सही विधि
1. मां लक्ष्मी पूजन के समय श्रीयंत्र और अष्टलक्ष्मी की प्रतिमा पर अष्ट गंध से ही तिलक करना चाहिए. इसके बाद ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नमः स्वाहा। मंत्र को जाप108 बार जपना चाहिए.

2. दीपक को इन दिशाओं में रखें
शुक्रवार की रात  8 दीपकों को घर की आठ दिशाओं में रख दें. वहीं कमल का एक फूल तिजोरी में रख दें. ये करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी की कृपा होगी. 

3. पूजा के समय रखें इस बात का ध्यान
शुक्रवार के दिन गुलाबी रंग का कपडा मां लक्ष्मी जी का प्रिय रंग माना गया है. इसलिए रात में मां लक्ष्मी पूजा के समय गुलाबी रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करनी चाहिए.  

4. धन की देवी मां लक्ष्मी की करें आराधना
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्रवार के दिन रात 9 से 10 बजे के बीच में मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपकी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी और  कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

5. मिनट ध्यान
अगर आपके शत्रु आपको हमेशा परेशान करते रहते हैं या दूसरों के बीच आपको नीचा दिखाने की कोशिश में लगे रहते हैं, तो रोजाना मंदिर में जाकर सिर झुकाएं और 5 मिनट ध्यान में बैठें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेंडिंग न्यूज़