Friday Upay: बनना चाहते हैं अरबों-खरबों के मालिक, तो शुक्रवार को जरूर करें ये 5 उपाय

Friday Upay: हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन धन देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन देवी लक्ष्मी की सच्चे दिल से पूजा अर्चना करने पर वे प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा जीवन भर बनी रहती है. शास्त्रों में देवी लक्ष्मी को धन-दौलत और वैभव की देवी बताया गया है. मान्यता है कि जिसके ऊपर देवी का ध्यान चला जाता है, उसे अपने पूरे जीवन में पैसे-रुपयों की कमी नहीं होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2024, 05:33 PM IST
  • शुक्रदेव से संबंधित है शुक्रवार
  • शुक्रवार को करें ये 6 उपाय
Friday Upay: बनना चाहते हैं अरबों-खरबों के मालिक, तो शुक्रवार को जरूर करें ये 5 उपाय

नई दिल्लीः Friday Upay: हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन धन देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन देवी लक्ष्मी की सच्चे दिल से पूजा अर्चना करने पर वे प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा जीवन भर बनी रहती है. शास्त्रों में देवी लक्ष्मी को धन-दौलत और वैभव की देवी बताया गया है. मान्यता है कि जिसके ऊपर देवी का ध्यान चला जाता है, उसे अपने पूरे जीवन में पैसे-रुपयों की कमी नहीं होती है. 

शुक्रदेव से संबंधित है शुक्रवार 
शास्त्रों की मानें, तो शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी के अलावा शुक्र ग्रह या शुक्रदेव से भी संबंधित माना जाता है. हिंदू धर्म शास्त्रों में शुक्रदेव को सुख-सौंदर्य और रोमांस का कारक माना जाता है. आप अगर अपने जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो शुक्रवार के दिन कुछ उपायों को ध्यान में रखते इससे आसानी से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

शुक्रवार को करें ये 6 उपाय
1. इस दिन देवी लक्ष्मी और शुक्र देव की कृपा पाने के लिए उपवास का बहुत महत्व बताया गया है. शुक्रवार के दिन आपको शुक्र देव के खास मंत्र ‘ॐ शुं शुक्राय नम:’ या ‘ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम्’ का 108 बार जाप करना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि, शांति व सम्पन्नता का वास होता है.
2. देवी लक्ष्मी और शुक्र देव काफी गंदगी में रहना पसंद नहीं करते हैं. इसलिए इस घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. 
3. शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनने का काफी महत्व है. इसलिए पूजा करते समय सफेद रंग के ही वस्त्र धारण करना चाहिए. 
4. व्रत के साथ-साथ इस दिन दान का भी महत्व बताया गया है. इसलिए शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्तुओं जैसे-ः चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री का दान देना चाहिए. 
5. बजाय इन सब के शुक्रवार के दिन चीटियों और गाय को आटा खिलाने से आप पर शुक्र देव की कृपा होती है और आपको आजीवन इसका लाभ मिलता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ट्रेंडिंग न्यूज़