Shri Ram Photo: इस दिशा में रखें भगवान श्री राम की तस्वीर, तमाम परेशानियों से मिल जाएगा छुटकारा

आपने अक्सर लोगों को अपने घरों में भगवान श्री राम की तस्वीर लगाते देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं घर की किस दिशा में प्रभु श्री राम को विराजमान करना चाहिए?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 20, 2024, 12:09 PM IST
Shri Ram Photo: इस दिशा में रखें भगवान श्री राम की तस्वीर, तमाम परेशानियों से मिल जाएगा छुटकारा

Ram Darbar Photo: आपने अक्सर लोगों को अपने घरों में भगवान श्री राम की तस्वीर लगाते देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं घर की किस दिशा में प्रभु श्री राम को विराजमान करना चाहिए? अगर नहीं, तो आज हम आपके इस आर्टिकल में बताएंगे कि घर की कौनसी दिशा है, जहां पर आप श्री राम के दरबार को रख कर अपने घर में खुशहाली ला सकते हैं और तमाम समस्या व बुरी नजर से बचा सकते हो, तो आइए बिना किसी देरी किए जानते हैं किस दिशा में भगवान राम की तस्वीर को रखें....

श्री राम के राज्य और नियमों को दर्शाती है तस्वीर
श्री राम की तस्वीर भगवान राम के राज्य और उनके नियमों को दर्शाता है. शास्त्रों के जानकारों की मानें, तो हमें हर दिन राम दरबार तस्वीर की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. इससे घर में सुख-शांति का आगमन होता है. ऐसे में आइए जानते हैं घर में श्री राम दरबार की तस्वीर लगाते समय हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इस दिशा में लगानी चाहिए राम दरबार की तस्वीर
वास्तु शास्त्र की जानकारी के मुताबिक भागवान श्री राम की तस्वीर अपने घर की पूर्व दिशा में लगानी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में राम जी की तस्वीर को लगाना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है. 

रोजाना करें दर्शन
इसके अलावा घर से वास्तु दोष भी खत्म होता है. राम दरबार तस्वीर की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और सभी तरह के विवादों से छुटकारा मिलता है. परिवार के सभी सदस्यों का रोजाना राम दरबार के तस्वीर का दर्शन करना शुभ माना जाता है. 
   
पूजा-अर्चना
घर में राम दरबार की तस्वीर लगाने के बाद हर दिन उस तस्वीर की पूजा करनी चाहिए. इससे घर में सुख-शांति और परिवार में आपसी प्रेम बढ़ता है. पूजा करने के लिए सुबह उठकर स्नान करें और साफ-सुथरा वस्त्र धारण करें. इसके बाद राम दरबार की तस्वीर को गंगा जल से साफ करें. अब श्रीराम दरबार को वस्त्र अर्पित करें और रोली और फूल चढ़ाएं. अब राम दरबार की विधिपूर्वक पूजा करें.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZeeBharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़