Sakat Chauth 2023 Date: सकट चौथ कब है? संतान प्राप्ति के लिए इस विधि से करें सकट माता की पूजा

Sakat Chauth 2023: सकट चौथ हिंदुओं के बेहद लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. यह त्योहार मुख्य रूप से विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं भगवान गणेश और सकट माता की पूजा करती हैं और अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 9, 2023, 02:50 PM IST
  • सकट चौथ 2023 कब है?
  • कैसे करें सकट माता की पूजा?
Sakat Chauth 2023 Date: सकट चौथ कब है? संतान प्राप्ति के लिए इस विधि से करें सकट माता की पूजा

Sakat Chauth 2023 Date सकट चौथ हिंदू धर्म के बेहद प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है. इस त्योहार को विशेष रूप से उत्तर भारत में मनाया जाता है. यह हर साल माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन भगवान गणपति और सकट माता की बड़ी श्रद्धा से पूजा की जाती है. इसे संकष्टी चतुर्थी, वक्रतुण्डी चतुर्थी, माही चौथ और तिल कुटा चौथ भी कहा जाता है. 

 इस वर्ष सकट चौथ मंगलवार, 10 जनवरी, 2023 को पड़ रहा है.  इस दिन महिलाएं अपनी संतान के लिए व्रत रखती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. सकट चौथ के दिन महिलाएं निर्जला उपवास रखती हैं और सकट माता की पूजा करने और चंद्र देव को अर्घ्य व्रत को तोड़ती हैं. 

सकट चौथ पर चंद्रोदय का समय
सकट चौथ के दिन चंद्रोदय रात 9 बजकर 10 मिनट पर होगा. चतुर्थी तिथि 10 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजकर 9 मिनट से शुरू होकर 11 जनवरी 2023 को दोपहर 02 बजकर 31 मिनट तक समाप्त होगी.

इस विधि से करें व्रत

- इस दिन ब्रह्म मुहूर्त के दौरान स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें.
- बच्चों की लंबी उम्र के लिए सकट माता की पूजा करें.
- इस दिन ब्रह्मचर्य बनाए रखें.
- इस दिन पानी पीने और खाने से परहेज करें.
- चंद्रोदय के समय चंद्रमा को अर्घ्य अर्पित करें और चंदन, फूल, धूप, दीप और नैवेद्यम चढ़ाकर सकट माता की पूजा करें.
- सकट चौथ व्रत कथा पढ़ें और पूजा समाप्त करें.
- प्रसाद बांटें और फिर अपना व्रत खोलें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Monday Remedy: सोमवार को जरूर करें इस लाभदायक मंत्र का जाप, घर की आर्थिक तंगी होगी दूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़