Rang Panchami 2023: आज है रंग पंचमी का त्योहार, होली खेलने धरती पर उतरेंगे देवी-देवता

Rang Panchami 2023 Today: आज रंग पंचमी का त्योहार है. हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन देवताओं की होली होती है. होली के पांचवें दिन पड़ने वाले रंग पंचमी के दिन देवी- देवता धरती पर होली खेलने के लिए उतरते हैं.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 12, 2023, 10:01 AM IST
  • होली के पांचवें दिन पड़ता है त्योहार
  • भगवान के साथ होली खेलते हैं भक्त
Rang Panchami 2023: आज है रंग पंचमी का त्योहार, होली खेलने धरती पर उतरेंगे देवी-देवता

Rang Panchami 2023 Today: आज रंग पंचमी का त्योहार है. हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन देवताओं की होली होती है. होली के पांचवें दिन पड़ने वाले रंग पंचमी के दिन देवी- देवता धरती पर होली खेलने के लिए उतरते हैं. यह त्योहार विशेष, रूप से मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में बेहद धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इसे श्री पंचमी या कृष्ण पंचमी केो नाम से भी जाना जाता है.

रंग पंचमी मुहूर्त
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि (5वें दिन) को मनाया जाता है. इस वर्ष रंग पंचमी का त्योहार 12 मार्च, रविवार को मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, पंचमी तिथि 11 मार्च को रात 10 बजकर 05 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 12 मार्च को रात 10 बजकर 01 मिनट पर समाप्त होगी.

रंग पंचमी महत्व
होली के पांचवें दिन आने वाले इस पर्व पर भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी की पूजा का विधान है.  ऐसा माना जाता है कि इस पूजा करने से सभी प्रकार के ग्रहों के बुरे प्रभाव से मुक्ति मिलती है. भक्त इस दीन भगवान कृष्ण और राधा रानी के साथ लाल रंग के गुलाल से होली खेलते हैं. इसके अलावा अन्य देवताओं को भी लाल रंग का गुलाल अर्पित किया जाता है.

रंग पंचमी के दिन चेहरे और शरीर पर गुलाल नहीं लगाया जाता है, बल्कि रंगों को हवा में बिखेरना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि जब यह रंग हवा में प्रवाहित होता है तो इससे अंधकार और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. इससे आसपास में भी खुशी और सकारात्मकता फैलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vaibhav Laxmi Vrat: शुक्रवार के दिन रखें वैभव लक्ष्मी व्रत, खत्म हो जाएगी पैसों की तंगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़