Rama Ekadashi 2022: दिवाली से पहले है कार्तिक मास की रमा एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Rama Ekadashi 2022 Date and Time: मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए कार्तिक मास की रमा एकादशी को व्रत रखा जाता है. ऐसा माना जाता है कि रमा एकादशी का व्रत रखने से हमारे सबी पाप माफ हो जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2022, 02:21 PM IST
  • कब मनाई जाएगी रमा एकादशी?
  • रमा एकादशी की क्या है पूजा विधि?
Rama Ekadashi 2022: दिवाली से पहले है कार्तिक मास की रमा एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

नई  दिल्ली. Rama Ekadashi 2022 Date and Time हिंदू धर्म में एकादशी व्रत को बेहद खास माना जाता है. कार्तिक महीने में कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को रमा एकादशी कहा जाता है. यह व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन जातक पूरा दिन व्रत रखते हैं और अगले दिन सूर्योदय के बाद ही व्रत खोलते हैं. भक्त अपने परिवार और प्रियजनों की भलाई और समृद्धि के लिए भगवान से आशीर्वाद मांगते हैं.

कब मनाई जाएगी रमा एकादशी
इस बार कार्तिक मास की रमा एकादशी दिवाली से पहले पड़ रही है. हिंदू पंचांग के अनुसार 21 अक्टूबर 2022 को रमा एकादशी का व्रत रका जाएगा. एकादशी तिथि की 20 अक्टूबर को शाम 4.04 बजे से 21 अक्टूबर को शाम 5.22 बजे तक रहेगी. भक्त 22 नवंबर को  सुबह 6.26 बजे से 8.42 बजे के बीचअपना उपवास तोड़ सकते हैं.

रमा एकादशी की पूजा विधि
सुबह जल्दी उठकर स्नान कर पूजा-अर्चना करना चाहिए. इसके बाद भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी कीपूजा करनी चाहिए. देवताओं को फल, फूल और नैवेद्य चढ़ाना चाहिए. विष्णु जी को तुलसी का पत्ते अर्पित करना चाहिए. एकादशी व्रत में तुलसी का विशेष महत्त्व होता है. इसके बाद भगवान की आरती करके प्रसाद बांटना चाहिए.

इन मंत्र का करें जाप
एकादसी व्रत के दौरान भगवान को प्रसन्न करने के लिए 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करना फलदायक होता है.

रमा एकादसी का महत्व
इस दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की एक साथ पूजा की जाती है. मान्यता है कि रमा एकादशी का व्रत रखने से हमारे द्वारा जाने या अनजाने में किए गए पाप माफ हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये खास उपाय, सुख और समृद्धि होगी प्राप्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़