Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में इन जगहों पर नहीं पहनने चाहिए जूते, दाने-दाने के लिए हो जाएंगे मोहताज

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में चारों दिशाओं के अलावा घर में इस्तेमाल की जानें वाली वस्तुओं का भी बड़ा महत्व होता है. क्या आप जानते हैं कि घर में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां पर जूते या सैंडल पहनने से आपको वास्तु दोष हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2023, 03:19 PM IST
  • घर का स्टोर रूम में न पहने जूते
  • रसोईघर में जूते पहनकर न जाएं
Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में इन जगहों पर नहीं पहनने चाहिए जूते, दाने-दाने के लिए हो जाएंगे मोहताज

Vastu Tips वास्तु शास्त्र में चारों दिशाओं के अलावा घर में इस्तेमाल की जानें वाली वस्तुओं का भी बड़ा महत्व होता है. ऐसी कई छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं, जिनसे व्यक्ति को वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है. वास्तु दोष का परिवार के सदस्यों पर आर्थिक, मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित पड़ता है. आज हम घर के उन स्थानों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जहां आपको भूलकर भी जूता पहनकर नहीं जाना चाहिए. 

घर का स्टोर रूम
यह वह स्थान होता है जहां आप अपने सभी संसाधनों को संग्रहीत करके रखते है. यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण और शुभ स्थान होता है. ऐसा माना जाता है कि इस स्थान पर चप्पल या जूते पहनने से आपके संसाधनों की आपूर्ति में बाधा खड़ी हो सकती है.

घर की तिजोरी
तिजोरी धन रखने की जगह होती है. इसलिए कभी भी इसके पास चप्पल या जूते पहनकर नहीं जाना चाहिए. ऐसा करने से देवी लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं. 

रसोईघर 
वास्तु शास्त्र में घर की रसोई को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. जैसे हम स्टोर रूम में खाने का सामना जमा करते हैं, वैसे ही हम रसोई घर में अपना खाना पकाते हैं. रसोई घर में चप्पल या जूते पहनने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और वास्तु दोष का सामना करना पड़ सकता है.

मंदिर
हम सभी के घरों में एक मंदिर होता है और वह मंदिर आपके पूरे परिवार के लिए सकारात्मकता का स्रोत होता है. इसलिए मंदिर में चप्पल पहनकर जाने से देवी-देवता नाराज हो जाते हैं. इससे आपको  धन, स्वास्थ्य की हानि जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Palmistry Bhagya Rekha: हथेली पर ऐसी रेखा वाले लोग होते हैं लकी, पैसे की नहीं होती कभी कमी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़