Daily Panchang: मां सिद्धिदात्री की पूजा से मिलती हैं आठों सिद्धियां, जानिए नवरात्र के नौवें दिन का शुभ मुहूर्त व राहुकाल

Navratri 2022 Day 9, Aaj Ka Panchang: हिंदू शास्त्र में नवरात्रि की नवमी तिथि का खास महत्व होता है. इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसी मान्यता है कि सिद्धिदात्री की पूजा करने से माता हर मनोकामना को शीघ्र पूर्ण कर देती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 05:50 AM IST
  • मां के पास हैं सभी आठ सिद्धियां
  • महादेव ने भी की थी मां की तपस्या
Daily Panchang: मां सिद्धिदात्री की पूजा से मिलती हैं आठों सिद्धियां, जानिए नवरात्र के नौवें दिन का शुभ मुहूर्त व राहुकाल

नई दिल्लीः Navratri 2022 Day 9, Aaj Ka Panchang: हिंदू शास्त्र में नवरात्रि की नवमी तिथि का खास महत्व होता है. इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसी मान्यता है कि सिद्धिदात्री की पूजा करने से माता हर मनोकामना को शीघ्र पूर्ण कर देती है.

मां के पास हैं सभी आठ सिद्धियां
नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती है. जैसा कि इनके नाम से ही स्पष्ट है कि मां सिद्धिदात्री, अर्थात सभी प्रकार की सिद्धियों को देने वाली देवी हैं. शास्त्रों के अनुसार, महादेव ने भी माता सिद्धिदात्री की कठोर तपस्या कर इनसे सभी आठ सिद्धियां प्राप्त की थीं.

इन्हीं देवी की कृपा से ही महादेव की आधी देह देवी की हो गई थी और वे अर्धनारीश्वर कहलाए थे. नवरात्र के नौवें दिन इनकी पूजा के बाद ही नवरात्र का समापन माना जाता है.

ये हैं अष्ट सिद्धियां
अणिमा, महिमा, गरिमा, लघिमा, प्राप्ति, प्राकाम्य, ईशित्व और वशित्व. ये सभी सिद्धियां मां सिद्धिदात्री की आराधना से भी प्राप्त की जा सकती हैं. हनुमान चालीसा में अष्टसिद्धियों का जिक्र आता है. हनुमान जी को भी अष्टसिद्धि और नवनिधि का दाता माना जाता है.

आज का पंचांग
अश्विन - शुक्ल पक्ष - नवमी तिथि 02.21 बजे तक, इसके उपरांत दशमी तिथि - मंगलवार
नक्षत्र - उत्तराषाढ़ा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- अतिगण्ड योग

चंद्रमा का मकर राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 11.52 बजे से 12.39 बजे तक
राहु काल- 03.11 बजे से 04.39 बजे तक

त्योहार - महानवमी

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज नवरात्रि की अंतिम तिथि महानवमी है. इसलिए आप घर में या नदी किनारे बालू अथवा मिट्टी का नौ पिंड बनाकर सभी गुड़हल का पुष्प, कच्चा दूध और पीले रंग से रंगा हुआ चावल अर्पित हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें. अंत में एक घी का दीपक वहां पर जरूर प्रज्वलित करें. इसके बाद सभी पिंड को पानी में प्रवाहित कर दें.

यह भी पढ़ें: Daily Horoscope: तुला के लिए शुभ होगा नवरात्रि का नौवां दिन, जानिए मेष, सिंह और कुंभ का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़