Monthly Horoscope May 2023: मेष से लेकर मीन तक जानें कैसा रहने वाला है मई का महीना, किस पर बरसेगा पैसा तो किसे रहना होगा सावधान

Masik Rashifal for May 2023: साल के हर महीने का अपना महत्व होता है और इसी तरह मई माह भी धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है. एक तरफ, जहां मई की शुरुआत वैशाख माह के अंतर्गत होगी जो कि बेहद शुभ महीना माना गया है, तो वहीं इसका समापन ज्येष्ठ माह के तहत होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2023, 06:24 PM IST
  • मई का आगाज शुभ तो अंत अशुभता के साथ होगा
  • जानें मेष से लेकर मीन तक की राशि का मासिक राशिफल
Monthly Horoscope May 2023: मेष से लेकर मीन तक जानें कैसा रहने वाला है मई का महीना, किस पर बरसेगा पैसा तो किसे रहना होगा सावधान

Masik Rashifal for May 2023: साल के हर महीने का अपना महत्व होता है और इसी तरह मई माह भी धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है। एक तरफ, जहां मई की शुरुआत वैशाख माह के अंतर्गत होगी जो कि बेहद शुभ महीना माना गया है, तो वहीं इसका समापन ज्येष्ठ माह के तहत होगा जो कि मुश्किलों परिस्थितियों के लिए जाना जाता है.

मेष राशि

मेष राशि वालों पर इस महीने काम का दबाव अत्यधिक होगा और आपके सामने कुछ नई चुनौतियां आ सकती हैं, 15 मई के बाद सूर्य, राहु और बुध का पहले भाव में होना उन जातकों के लिए फलदायी होगा जो विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं. इन जातकों को पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

उपाय:  मंगलवार के दिन राहु और केतु के लिए हवन करें.

वृषभ राशि

इन जातकों को करियर में उतार-चढ़ावों से जूझना पड़ सकता है. साथ ही, ट्रांसफर होने की भी संभावना है. वृषभ राशि वालों का स्वास्थ्य इस महीने अच्छा रहेगा लेकिन महीने के दूसरे भाग में आप चिंतित नज़र आ सकते हैं. आर्थिक रूप से ये महीना थोड़ा कमज़ोर रह सकता है और आर्थिक तंगी आपकी परेशानी का कारण बन सकती है. 

उपाय: शनिवार के दिन राहु के लिए हवन/यज्ञ करें। 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों के लिए मई का महीना अच्छा रहेगा और आपको धन कमाने के अनेक अवसर प्राप्त होंगे. शनि के नौवें भाव में होने से आपको करियर के क्षेत्र में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी. इन लोगों को अपनी नौकरी के माध्यम से विदेश जाने का अवसर मिल सकता है.

उपाय: प्रतिदिन “ऊँ नमो नारायणा” का 41 बार जाप करें।

कर्क राशि

बिज़नेस करने वाले को प्रतिद्वंदियों से कड़ा मुकाबला मिल सकता है. इन जातकों को पढ़ाई में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आशंका है कि शनि की आठवें भाव में मौजूदगी प्रेम और वैवाहिक जीवन में बाधाओं का कारण बनें. खर्चों में वृद्धि हो सकती हैं क्योंकि इन्हें अपनी माता के स्वास्थ्य पर धन खर्च करना पड़ सकता है. 

उपाय: सोमवार के दिन चंद्रमा के लिए यज्ञ और हवन करें.

सिंह राशि 

करियर के क्षेत्र में इन जातकों को अपने सहकर्मियों के साथ कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस अवधि में आपको धन कमाने के नए-नए अवसर मिलेंगे। हालांकि, खर्चे पूरे करना आपको चुनौतीपूर्ण लग सकता है.

उपाय: प्रतिदिन सुबह-सवेरे सूर्य की पूजा करें.

कन्या राशि

आर्थिक दृष्टि से, मई में कन्या राशिवालों के खर्चों में बढ़ोतरी होने की आशंका है जिन्हें पूरा करने में आप असफल रह सकते हैं इन जातकों को करियर में तरक्की हासिल करने का कोई बेहतरीन अवसर हाथ लग सकता है. परिवार में कलह और मतभेद होने की आशंका है.

उपाय: प्रतिदिन मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करें.

तुला राशि

तुला राशि वालों को करियर में कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है. बिज़नेस करने वाले जातकों को मई के महीने में मुनाफा होने की संभावना है. शुक्र के दसवें भाव में होने से आपके रिश्ते में समस्याएं पैदा हो सकती हैं और तालमेल में कमी भी देखने को मिल सकती है. जो जातक शेयर बाजार से संबंध रखते हैं उन्हें इस दौरान फायदा हो सकता है. 

उपाय: रोज़ाना 41 बार “ऊँ केतवे नमः” का जाप करें. 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों को धन से जुड़े मामलों में योजना बनाकर चलना होगा जिससे आप आर्थिक नुकसान से बच सकें. इन जातकों को ऑफिस का काम बेहद ध्यान से करना होगा क्योंकि आपसे गलती होने की आशंका है. मई के महीने में आपको सिर दर्द और पाचन से संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं. 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें.     

धनु राशि 

धनु राशि वालों को विदेश में नौकरी के अवसर प्राप्त हो सकते हैं जो आपके लिए फलदायी साबित हो सकते हैं. जिन जातकों का अपना बिज़नेस है वह इस माह अच्छा मुनाफा कमाएंगे. यह जातक धन लाभ कमाने के साथ-साथ उसकी बचत करने में भी सक्षम होंगे. 

उपाय: मंगलवार के दिन राहु के लिए हवन/यज्ञ करें.

मकर राशि 

मकर राशि के जातकों को करियर में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होने की संभावना है. पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है और संपत्ति से संबंधित विवाद होने की आशंका है. आपको धन कमाने के लिए मई में कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है.

उपाय: प्रतिदिन “ऊँ हनुमते नमः” का 21 बार जाप करें.    

कुंभ राशि

मई के महीने में कुंभ राशि वालों को करियर के क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. सेहत की दृष्टि से, यह महीना थोड़ा मुश्किल रह सकता है. इस माह धन को लेकर सावधानी बरतनी होगी क्योंकि हानि होने की आशंका है.

उपाय: प्रतिदिन “ऊँ नमो नारायण” का 108 बार जाप करें।

मीन राशि 

मीन राशि वालों को नौकरी में अधिकारियों की तरफ से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. व्यापार करने वाले जातको को बिज़नेस में सोच-समझकर आगे बढ़ना होगा, अन्यथा हानि हो सकती है. शादीशुदा जातकों के वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. इन जातकों के सामने ऐसे खर्चे आ सकते हैं जिन्हें टालना आपको मुश्किल लग सकता है.

उपाय: नियमित रूप से हनुमान जी की पूजा-अर्चना करें.

इसे भी पढ़ें- PBKS vs LSG: लखनऊ की टीम को लगा बड़ा झटका, मोहाली में मैच जिताने वाला खिलाड़ी हुआ चोटिल, जानें ताजा अपेडट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़