Monday Fast: भोलेनाथ को खुश करने के लिए करें लें व्रत, जाने नियम और पूजा विध‍ि

Monday Fast: सोमवार के दिन व्रत रखने और विधि पूर्वक पूजा करने से महादेव अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. लेकिन सोमवार का व्रत करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है. 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 14, 2024, 02:41 PM IST
  • बेसन से बनी चीजों
    मांसाहार से दूर रहें
Monday Fast: भोलेनाथ को खुश करने के लिए करें लें व्रत, जाने नियम और पूजा विध‍ि

नई दिल्ली: Monday Fast:  हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. इसलिए, इस दिन भगवान शिव की पूजा करना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि सोमवार के दिन व्रत रखने और विधि पूर्वक पूजा करने से महादेव अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत करने करने वाले श्रद्धालुओं को महादेव उनके व्रत के फल के रूप में सुख समद्धि के साथ उन्हें पारिवारिक सुख का भी आशीर्वाद देते हैं भगवान शिव को भोलेनाथ, महादेव, शंकर आदि नामों से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं  विधि और नियम. 

सोमवार को पूजा करने के नियम
सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें. घर के मंदिर में भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें. भगवान शिव का ध्यान करें और उन्हें प्रणाम करें. शिव जी को जल, धतूरा, बेलपत्र, भांग, शहद, धूप, दीप आदि अर्पित करें. भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें.

सोमवार के व्रत में क्या खा सकते हैं औऱ क्या नहीं  
सोमवार के व्रत में नमक का प्रयोग करने की मनाही की जाती है. व्रत में अन्न की बजाय कुट्टु या सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी पराठा या पूरी खा सकते हैं. इस दिन व्रत में सामक के चावल की खीर बनाकर खानी चाहिए. इस दिन व्रत में आलू की सब्जी औऱ बिना नमक के दही का उपयोग कर सकते हैं. इस दिन सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए. आप फलाहार में ताजे फल, केला, सेब आदि का सेवन कर सकते हैं. घर के अन्य सदस्यों को भी शाकाहारी भोजन करना चाहिए.

मांसाहार से दूर रहें
सोमवार के दिन तामसिक भोजन यानी मांसाहार का सेवन भूलकर नहीं करना चाहिए. सोमवार का व्रत रखते हैं उन्हें खासतौर से इस दिन अपने घर में मांसाहार बनाने से बचना चाहिए.

सोमवार के दिन न करें बेसन से बनी चीजों का सेवन
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवार व्रत के दौरान बेसन से बनी चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जो लोग सोमवार का व्रत रखते हैं उन्हें कुट्टू के आटे का फलाहार करना चाहिए.
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

 

ट्रेंडिंग न्यूज़