Jyotish Upay: गुरुवार के दिन भूल कर भी ना करें ये कार्य, हो सकती है आर्थिक तंगी

Jyotish Upay: गुरुवार के दिन कई कार्यों के किए जाने की मनाही होती है, कई बार बड़े-बुजुर्गों से सुनने को भी मिलता है कि गुरुवार के दिन कई काम नहीं करना चाहिए.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2022, 06:21 AM IST
  • आज भूल कर भी ना करें ये काम
  • महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए
Jyotish Upay: गुरुवार के दिन भूल कर भी ना करें ये कार्य, हो सकती है आर्थिक तंगी

नई दिल्ली: Guruwar Jyotish Upaay: गुरुवार के दिन कई कार्यों के किए जाने की मनाही होती है, कई बार बड़े-बुजुर्गों से सुनने को भी मिलता है कि गुरुवार के दिन कई काम नहीं करना चाहिए. क्योंकि इनका नकारात्मक प्रभाव जीवन पर होता है और इसकी वजह से अनुकूल गुरू भी प्रतिकूल प्रभाव देता है, जिससे आर्थिक तंगी हो सकती है.

लेन-देन से बचें
गुरुवार के दिन लेन-देन करने की मनाही होती है. इस दिन ना तो किसी को पैसे देने चाहिए और ना ही किसी से पैसे लेने चाहिए. ऐसा करने से कर्ज चढ़ने की संभावना रहती है. अगर बहुत जरूरी हो तो दोपहर के बाद या संध्या के समय पैसों का लेन-देन कर सकते हैं, वैसे कोशिश करें इस दिन इससे बचे रहें.

महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए
शास्त्रानुसार गुरु ग्रह किसी भी महिला की कुंडली में पति और संतान का कारक माना जाता है. अर्थात बृहस्पति ग्रह महिलाओं के जीवन में पति और संतान दोनों के जीवन को प्रभावित करता है. जो महिलाएं इस दिन बाल धोती हैं या फिर हेयर कट करवाती हैं उनका बृहस्पति कमजोर होता है, पति और संतान की उन्नति में बाधा आती है. महिलाओं को इस दिन अपने बाल ना तो धोने चाहिए और ना ही काटने चाहिए.

कपड़े धोने की मनाही
गुरुवार को महिलाएं कपड़े धोने से बचें. ये दिन बृहस्पति ग्रह का परिचायक है. इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन घर की स्त्री साबुन से वस्त्रों का मैल धोती है तो इसके साथ घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है. इस दिन कपड़े धुलने से बचे, कपड़ों को पानी में खंगाल सकती हैं नहीं तो अगले दिन धो लें. ये कुछ जरूरी बाते हैं जिनका ध्यान आपको गुरुवार के दिन रखना चाहिए.

ना करें इनका अपमान
इसके अलावा इस दिन नाखून नहीं काटने चाहिए. ध्यान रखें पिता, गुरू और साधु-संत बृहस्पति का प्रतिनिधि करते हैं. कभी भी इनका अपमान न करें. इस बात का खासतौर पर गुरुवार के लिए ध्यान रखें. यदि ऐसा होता है तो आपको कई तरह कष्टों को उठाना पड़ सकता है.

गुरुवार के दिन करें यह विशेष उपाय

सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन करें यह विशेष उपाय, आइये जानते हैं विशेष उपायों के बारे में..

-  बृहस्पति देवता को खुश करने के लिए गुरुवार को केले के वृक्ष पर जल अर्पित करके शुद्ध घी का दीपक जलाकर गुरु के 108 नामों का उच्चारण करने से जल्दी ही जीवनसाथी की तलाश जल्द पूर्ण होगी.

- शीघ्र विवाह के लिए बृहस्पतिवार का व्रत रखें और विशेष रूप से इस दिन पीले कपड़े पहनें और भोजन में भी पीली चीजों का सेवन करें.

- यदि आपके व्यवसाय में बाधाएं चल रही हों तो गुरुवार को पूजाघर में हल्दी की माला लटकाएं, अपने कार्यस्थल पर पीले रंग की वस्तुओं का प्रयोग करें और भगवान लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में लड्डू का भोग लगाना चाहिए.

- अगर प्रमोशन या रोजगार संबंधी बाधा आ रही हो तो गुरुवार को किसी मंदिर में पीली वस्तुएं जैसे खाद्य पदार्थ, फल, कपड़े इत्यादि का दान करें. तो आप अपनाएं ये उपाय और विवाह व अन्य बाधाओं से मुक्ति पाएं.

- गुरुवार के दिन पूजा में पीले रंग के फूल, चने की दाल, पीले कपड़े और पीले चंदन का उपयोग करना चाहिए. पीले वस्त्र और पीले पुष्प भी धारण करने चाहिए.

- गुरुवार के दिन पूजन के बाद बृहस्पति देव की व्रत कथा सुननी चाहिए. इस व्रत से बृहस्पति जी प्रसन्न होकर सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

- गुरुवार के दिन चंदन का तिलक मस्तक पर लगाना चाहिए. इससे आपके ज्ञान में वृद्धि होती है और कुंडली में गुरु दोष मिट जाएंगे. वैवाहिक जीवन में सुख-शांति रहेगी.

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang: आज के दिन पीले रंग का विशेष महत्व, पंचांग में जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़