Guruvwr Vrat Niyam: पहली बार रखने जा रहे हैं गुरुवार का व्रत, तो जान लें ये अहम नियम

Guruwar Vrat Niyam: गुरुवार के दिन भगवान बृहस्पति की पूजा और व्रत करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. भगवान बृहस्पति देव के व्रत के कुछ नियम हैं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है.   

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 17, 2024, 02:07 PM IST
  • व्रत के कुछ नियम
  • घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है
Guruvwr Vrat Niyam: पहली बार रखने जा रहे हैं गुरुवार का व्रत, तो जान लें ये अहम नियम

नई दिल्लीः Guruwar Vrat Niyam: हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. हिंदू धर्म में भगवान बृहस्पति देव के व्रत का विशेष महत्व है. गुरुवारन व्रत के दिन भगवान बृहस्पति देव की पूजा की जाती है. इस दिन बृहस्पति देव की पूजा और व्रत रखने से भगवान प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. कहते हैं कि सच्चे दिल से भगवान बृहस्पति देव की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. आइये जानते हैं, भगवान बृहस्पति देव की पूजा आराधना करने से पहले किन-किन बातों ध्यान रखना चाहिए. 

इस दिन से शुरू करें व्रत 
अगर पहली बार गुरुवार के व्रत रख रहे हैं, तो गुरुवार के व्रत पौष माह से शुरू करें. इसके साथ ही गुरुवार के 16 व्रत रखने चाहिए. 

गुरुवार के दिन व्रत के समय रखें इन बातों का ध्यान

केले का सेवन है वर्जित
अगर आप गुरुवार के दिन भगवान बृहस्पति देव की पूजा और व्रत करते हैं तो उस दिन केले का सेवन भूलकर भी न करें.  

चावल या खिचड़ी भूलकर न खाएं
अगर आप गुरुवार के दिन भगवान विष्णु का व्रत कर रहे हैं, तो उस दिन पीला भोजन ही ग्रहण करें. इस दिन भूलकर भी काली दाल की खिचड़ी का सेवन न करें. मान्यता है कि पूजा के दौरान भगवान बृहस्पति देव को चावल की जगह तिल अर्पित करें. 

गाय को रोटी खिलाएं
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, गुरुवार के दिन गाय को रोटी और गुड़ खिलाने से सभी कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशियां आती हैं. 

बाल और नाखून को बिल्कुल ना काटें
मान्यता है कि, गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल और कपड़े धोने की भी मनाही होती है. नाखून और बाल काटने से कुंडली में मौजूद गुरू ग्रहः कमजोर होता है. वहीं, इससे धन हानि भी होती है.  

व्रत में खाएं ये चीजें
बृहस्पति देव के व्रत में आप दूध, दही, पनीर, मक्खन खा सकते हैं. इनसे आपको एनर्जी मिलेगी. आप अरारोट का आटा, कुट्टू का आटा, राजगीरा आटा, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना और समा चावल खा सकते हैं. संतरा, अंगूर, पपीता, खरबूज, तरबूज खाएं. बादाम, काजू, पिस्ता, डेट्स, अखरोट, मूंगफली आदि खाने से आपके अंदर एनर्जी बनी रहेगी और जल्दी भूख भी नहीं लगेगी.
 
व्रत में इनसे करें परहेज
बृहस्पति देव के व्रत में गेहूं का आटा, बेसन, सूजी,  मैदा, चावल जैसे अनाज भी नहीं खाने चाहिए. इस दिन प्याज और लहसुन का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. बृहस्पति देव के व्रत में उपवास के दिनों में नमक भी नहीं खाया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़