Guruvar Ke Upay: गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगी देवी लक्ष्मी

Guruwar Ke Upay: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने से धन की देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है. गुरुवार के दिन में आपको कुछ खास बातों को ध्यान रखना चाहिए. आइये जानते हैं, गुरुवार के दिन क्या न करें.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 11, 2024, 10:57 AM IST
  • घर में पोछा नहीं लगाना चाहिए
  • गुरुवार को बाल नहीं काटने चाहिए
Guruvar Ke Upay: गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगी देवी लक्ष्मी

नई दिल्ली: Guruvar Ke Upay: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से बल, ज्ञान और यश की प्राप्ति होती है. साथ ही माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं, जिससे धन का लाभ होता है. भगवान विष्णु की पूजा करने से जीवन में खुशियां आती हैं. गुरुवार के दिन कुछ काम बिल्कुल नहीं करने चाहिए वरना कुंडली में बृहस्पति की दशा बिगड़ जाती है. आइये जानते हैं, गुरुवार के दिन रात में किसी भी हालत में इन कामों को करने से बचना चाहिए.

गुरुवार के दिन न करें ये काम
अगर गुरुवार का व्रत करते हैं तो आप ध्यान रखें कि इस दिन दान नहीं करना चाहिए. इस दिन केवल पीली चीजों जैसे चने की दाल और गुड़, चना आदि का दान करना शुभ माना जाता है.

गुरुवार के दिन पूजा के बाद केले के पेड़ को जल अर्पित करें और गलती से भी इस दिन केला न खाएं.

गुरुवार के दिन भगवान की विष्णु की पूजा में सरसों के तेल या तिल के तेल का दीपक नहीं जलना चाहिए. इस दिन केवल देसी घी के दीपक का ही इस्तेमाल करना चाहिए, इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं.

घर में पोछा नहीं लगाना चाहिए
गुरुवार के दिन घर से कूड़ा-कबाड़ा बाहर नहीं निकालना चाहिए. इस दिन घर में पौछा भी नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन घर में पोछा लगाने से बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

गुरुवार को बाल नहीं काटने चाहिए
गुरुवार के दिन न तो बाल काटने चाहिए और बाल न ही धोने चाहिए. इस दिन साबुन नहीं लगना चाहिए. गुरुवार के दिन नाखून काटने और शेविंग करने से गुरु ग्रह कमजोर होता है, जिससे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़