शिवजी को नहीं चढ़ाई जाती हैं ये पूजन सामग्री, जानिए शिवलिंग पर जल चढ़ाने का सही तरीका

आज सोमवार है. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. आज के दिन भगवान शिव की पूजा और व्रत का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि सोमवार को भगवान शिव और माता पार्वती पूजा करने से वे बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. पूजा के दौरान भगवान शिव पर बेलपत्र, धतूरा, जल और दूध चढ़ाया जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2022, 07:16 PM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानिए आज का राहुकाल
शिवजी को नहीं चढ़ाई जाती हैं ये पूजन सामग्री, जानिए शिवलिंग पर जल चढ़ाने का सही तरीका

नई दिल्लीः आज सोमवार है. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. आज के दिन भगवान शिव की पूजा और व्रत का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि सोमवार को भगवान शिव और माता पार्वती पूजा करने से वे बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. पूजा के दौरान भगवान शिव पर बेलपत्र, धतूरा, जल और दूध चढ़ाया जाता है.

शिवजी को बैठकर चढ़ाएं जल
इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर साफ वस्त्र ग्रहण करें. यदि संभव हो तो मंदिर में जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करने के बाद व्रत का संकल्प लें. हमेशा शिवलिंग पर जल अर्पित करते समय ध्यान रखें कि बैठकर ही जल अर्पित करें. यहां तक कि रुद्राभिषेक करते समय भी खड़े नहीं होना चाहिए. 

पुराणों के अनुसार खड़े होकर शिवलिंग पर जल चढ़ाने से यह शिव जी को समर्पित नहीं होता है और इसका पुण्य प्राप्त नहीं होता है. 

शिवजी को हल्दी और कुमकुम शिवजी को अर्पित नहीं करने चाहिए. नारियल का संबंध देवी लक्ष्मी से है और देवी लक्ष्मी का संबंध विष्णु जी से है. ऐसे में शिवलिंग पर नारियल का पानी नहीं चढ़ाना चाहिए. शिवजी की पूजा करते समय कभी-भी शंख का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

आज का पंचांग
आषाढ़ - कृष्ण पक्ष - सप्तमी तिथि - सोमवार
नक्षत्र - पूर्वभाद्रपदा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - प्रीति योग 
चन्द्रमा का कुंभ के उपरांत मीन राशि पर संचरण 22:37
आज का शुभ मुहूर्त -12.01 बजे से 12.55 बजे तक
राहु काल - 07.26 बजे से 09.07 बजे तक

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज सायंकाल से पहले भोजपत्र पर दो इलायची, थोड़ी सी मिश्री, थोड़ा सा अक्षत, एक हल्दी की छोटी गांठ रखकर माता लक्ष्मी को अर्पित करें और अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़