Couple Vastu Tips: पति-पत्नी भूलकर भी बेडरूम में न करें ये गलतियां, बढ़ती हैं दूरियां

Vastu Tips for Bedroom: आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार पति-पत्नी को अपने बेडरूम में कौन से उपाय करने चाहिए, ताकि दोनों के बीच तालमेल बना रहे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 09:11 AM IST
  • वास्तु के अनुसार करें बेजरूम में बदलाव
  • इस वजह से पति-पत्नी के बीच बढ़ती हैं दूरियां
Couple Vastu Tips: पति-पत्नी भूलकर भी बेडरूम में न करें ये गलतियां, बढ़ती हैं दूरियां

Vastu Tips for Bedroom: वास्तु शास्त्र में घर के बेडरूम को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. बेडरूम घर का वह स्थान होता है, जहां लोग अपना ज्यादातर समय गुजारते हैं. यह पति-पत्नी के वैवाहिक रिश्ते को मजबूती से बांधे रखने में भी अहम भूमिका निभाता है. कई बार बेडरूम में की गई वास्तु की गलतियां दोनों के बीच दूरियों की वजह तक बन सकती हैं. इसलिए, यह बेहद आवश्यक है कि घर के बेडरूम का वास्तु सही हो, जिससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो.

बेडरूम को वास्तु के अनुसार डिजाइन करने से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाया गया बेडरूम पति-पत्नी के बीच झगड़े, हताशा और समझ की कमी को दूर करता है. इसके अलावा यह बच्चे के जन्म और गर्भपात से संबंधित समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं बेडरूम में किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

इस रंग के पर्दे से बचें
बेडरूम में काले या गहरे रंग के पर्दों का उपयोग करने से बचना चाहिए. इससे पति-पत्नी के बीच गलतफहमी पैदा हो सकती है.

दिशा का रखें ध्यान
पति-पत्नी को बेडरूम में पूर्व या उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए. इससे दोनों के बीच चिड़चिड़ेपन की समस्या पैदा हो सकती है.

इस रंग के कपड़े न पहने
बेडरूम में सोते समय गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. आसा करना पति-पत्नी के बीच भावनात्मक दूरी पैदा कर सकता है.

इस बात का रखें ध्यान
बेडरूम में किसी भी प्रकार के दर्पण का उपयोग करने से भी बचना चाहिए. रात को सोते वक्त ड्रेसिंग टेबल को ढक दें.

वास्तु के अनुसार बेडरूम
घर के बेडरूम को वास्तु के अनुसार ही होना चाहिए. ध्यान रहे की कभी भी बेडरूम उत्तर-पूर्व दिशा में न हो. इससे रिश्ते में कई जटिलताएं आ सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Tips: भूलकर भी न करें घर के मंदिर से जुड़ी ये गलतियां, इन बातों का रखें ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़