Chanakya Niti: अगर घर में हो ऐसी स्त्री तो मृतक के समान हो जाती है मलिक की स्थिति

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में समाज के लगभग हर विषय से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया है. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में वैवाहिक जीवन के लिए कई ऐसी बातों के बारे में बताया है, जिसका अनुसरण करके पति-पत्नी अपने रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Nov 17, 2022, 12:27 PM IST
  • धन और स्त्री से पहले करें अपनी रक्षा
  • दुष्ट स्वभाव वाले मित्र से रहें दूर
Chanakya Niti: अगर घर में हो ऐसी स्त्री तो मृतक के समान हो जाती है मलिक की स्थिति

नई दिल्ली. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में व्यक्ति के वैवाहित जीवन को सरल बनाने के लिए कई अहम बाते बताई हैं. उन्होंने जीवन की छोटी-बड़ी हर समस्या का समाधान अपनी नीतियों में बताया है. चाणक्य नीति के अनुसार, कुछ भी करने से पहले मनुष्य के लिए आवश्यक है कि उसे इस बात का ज्ञान हो कि वह कार्य करने योग्य है या नहीं और उसका परिणाम क्या होगा.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मूर्ख शिष्य को उपदेश देने और व्यभिचारिणी स्त्री का पालन पोषण करने से बुद्धिमान व्यक्ति को भी कष्ट उठाना पड़ सकता है. चाणक्य नीति के अनुसार, कठोर वटन बोलने वाली स्त्री, दुष्ट स्वभाव वाला मित्र और ऐसे घर में रहना जहां सांप के होने की संभावनों हो, ये सब बातें मृत्यू के सामान हैं.

घर में हो एसी स्त्री तो...
चाणक्य कहते हैं कि जिस घर में दुस्ट स्त्रियां होती हैं, वहां के मालिक की स्थिति किसी मृतक क समान ही हो जाती है. आसी स्त्री पर उसका कोई वश नहीं चलता और वह भीतर ही भीतर घुटता हुआ मृत्यु की ओर बढ़ता जाता है. वहीं, दुष्ट स्वभाव का मित्र भी विश्वास के योग्य नहीं होता. आचार्य कहते हैं कि उस मित्र का कोई भरोसा नहीं होता की वह आपको कब धोखा दे दे.

धन और स्त्री से पहले करें अपनी रक्षा
चाणक्या नीति में कहा गया है कि बुद्धिमान व्यक्ति को बुरे समय के लिए थोड़ा धन अवश्य बचाकर रखना चाहिए. इसके अलावा समय पड़ने पर धन खर्च करके भी पत्नी की रक्षा करनी चाहिए क्योंकि बहुत से ऐसे अवसर आते हैं जहां धन काम नहीं आता, वहां पत्नी ही काम आती है. आचार्य चाणक्य का यह भी मानना है कि धन और स्त्री से भी अधिक अपनी रक्षा करनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Tips: नया घर खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, जीवन होगा वैभवशाली

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़