Adhik Maas 2023: 12 नहीं 13 महीने का होगा साल 2023, 19 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग

Adhik Maas 2023: हिंदू धर्म में अधिक मास को बहुत पवित्र महीना माना गया है. इस माह को भगवान विष्‍णु की आराधना के लिए विशेष माना गया है. इसे मलमास और पुरुषोत्‍तम मास भी कहते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2022, 12:05 PM IST
  • 18 जुलाई 2023 से शुरू होगा मलमास
  • 19 साल बाद बन रहा है दुर्लभ संयोग
Adhik Maas 2023: 12 नहीं 13 महीने का होगा साल 2023, 19 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग

Adhik Maas 2023: साल 2023 कई मायनों में बेहद खास रहने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस साल कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे. इस बार सावन का महिना एक के बदले दो माहीने तक रहेगा. ऐसा अधिक मास की वजह से हाने वाला है. ज्योतिषीयों का कहना है कि ऐसा संयोग 19 साल बाद बन रहा है. इसकी वजह से हिंदू कैलेंडर 12 की बजाए 13 महीनों का होगा.

अधिक मास को मलमास या फिर पुरुषोत्तम मास के नाम से भी जाना जाता है. पंचांग के अनुसार साल 2023 में मलमास का महीना 18 जुलाई से शुरू होगा और 16 अगस्त 2023 तक रहेगा. बता दें कि हर तीन साल यानि हर 32 महीने और 16 दिन के बाद मलमास आता है.

ऐसा माना जाता है कि अधिक मास के दौरान जप और ध्यान के साथ किया गया दान नियमित दिनों में भगवान की पूजा करने से दस गुना अधिक फल देता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अधिक मास की पूर्णिमा पर स्नान, दान-पुण्य करने पर व्यक्ति को कई गुना लाभ प्राप्त होता है.

इन बातों का रखें ध्यान
अधिक मास में कोई भी पवित्र कार्य करना अशुभ माना जाता है. इस दौरान किया गया विवाह पति-पत्नी के बीच अनबन का करण बनता है. मलमास के दौरान नामकरण, गृहप्रवेश, यज्ञोपवीत के साथ-साथ मूल्यवान वस्तुओं की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. इसी के साथ तपस्या करने के लिए अधिक मास का बहुत महत्व है और यह भगवान पुरुषोत्तम को समर्पित है जो भगवान विष्णु का दूसरा रूप हैं .

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर भूलकर भी न करें ये काम, इन उपायों से बनेंगे बिगड़े काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़