आज का पंचांग 5 मई 2023: आज है बुद्ध पूर्णिमा, लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें वैशाख पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त

Buddha Purnima 2023, Chandra Grahan: आज शुक्रवार वैशाख शुक्ल पूर्णिमा है. इसे बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. पूर्णिमा पर चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण रहता है. ऐसे में चंद्रमा को अर्घ्य देने से फायदा मिलता है. वैसे वैशाख पूर्णिमा पर आज साल का पहला चंद्रग्रहण भी लग रहा है. हालांकि, चंद्रग्रहण का प्रभाव भारत पर नहीं होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 5, 2023, 07:58 AM IST
  • बुद्ध पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त
  • जानें पांच मई का पंचांग
आज का पंचांग 5 मई 2023: आज है बुद्ध पूर्णिमा, लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें वैशाख पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang, Buddha Purnima 2023, Chandra Grahan: आज शुक्रवार वैशाख शुक्ल पूर्णिमा है. इसे बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. पूर्णिमा पर चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण रहता है. ऐसे में चंद्रमा को अर्घ्य देने से फायदा मिलता है. वैसे वैशाख पूर्णिमा पर आज साल का पहला चंद्रग्रहण भी लग रहा है. हालांकि, चंद्रग्रहण का प्रभाव भारत पर नहीं होगा.  

बुद्ध पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त (Buddha Purnima Shubh Muhurt)

चंद्रोदय के समय चांद को शाम 6.45 बजे अर्घ्य दें. रात 11.56 से शनिवार दोपहर 12.39 बजे तक लक्ष्मी पूजा का मुहूर्त है.  मान्यता है कि पूर्णिमा की रात चंद्रमा की किरणों से अमृत बरसता है. पूर्णिमा पर चंद्रमा को अर्घ्य देने से पितर संतुष्ट रहते हैं. चंद्रमा की पूजा से मन नियंत्रित रहता है.

आज का पंचांग (Daily Panchang 2023)

पक्ष- शुक्ल 
वार- शुक्रवार
तिथि- पूर्णिमा (रात 11.01 बजे तक इसके बाद प्रतिपदा तिथि)
मास- वैशाख

नक्षत्र- स्वाति (रात 11.31 बजे तक इसके बाद विशाखा नक्षत्र)
करण- विष्टि (दोपहर 11.25 बजे तक इसके बाद बावा करण)
योग- सिद्धि (सुबह 9.08 बजे तक इसके बाद व्यतीपात योग)

चंद्रमा का दिन-रात तुला राशि में संचरण
दिशा शूलः पूर्व
सूर्योदयः सुबह 5.41 बजे
सूर्यास्तः शाम 6.54 बजे

विक्रमी संवतः 2080
शक संवतः 1944

आज के व्रत त्योहार
वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध पूर्णिमा, श्री सत्यनारायण व्रत

आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurt)

आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 51 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. विजय मुहूर्त 2 बजकर 32 मिनट से 3 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahukal)

आज सुबह 10 बजकर 38 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक राहुकाल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: इन राशि वालों का भरेगा धन का भंडार, जानें मेष से मीन तक का राशिफल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़