World's largest plant: यहां मिला दुनिया का सबसे बड़ा पौधा, 180 KM है लंबाई!
Advertisement
trendingNow11205074

World's largest plant: यहां मिला दुनिया का सबसे बड़ा पौधा, 180 KM है लंबाई!

World's largest plant: क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे बड़ा पौधा कहां है. साधारण से लगने वाले इस सवाल का जवाब असाधारण है क्योंकि ये पौधा जमीन पर नहीं, बल्कि समंदर के अंदर है. इसकी लंबाई चौड़ाई यानी क्षेत्रफल इतना है कि छोट-छोटे कई शहर इसमें समा जाए. 

World's largest plant: यहां मिला दुनिया का सबसे बड़ा पौधा, 180 KM है लंबाई!

Worlds largest plant discovered in Australia: अपने गांव से लेकर शहर तक और देश-दुनिया में घूमने के दौरान आपने तरह-तरह के पेड़-पौधे या घर के आंगन में उगने वाली बेलें देखी होंगी. उनमें से कुछ पेड़ तो इतने विशाल हो जाते हैं कि वो किसी घर या आस-पास की पूरी इमारत ही घेर लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक पौधा ऐसा भी है जिसकी लंबाई इतनी ज्यादा है कि आपको जानकर यकीन ही नहीं होगा.

वैज्ञानिकों ने की पुष्टि

पेड़ पौधों में भी जीवन होता है और ऐसे ही सक्रिय अवस्था वाले एक पौधे (Plant) की खोज वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के  समंदर के पानी के अंदर की है. दरअसल एक बीज से पैदा हुआ पोसिडोनिआ ऑस्ट्रेलिस (Posidonia australis) नाम का जलीय पौधा 180 किलोमीटर से भी ज्यादा एरिया को घेर चुका है.

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: जेलेंस्की ने रूसी सेना पर जीत का किया दावा, जानें सच्चाई

कैसा है ये पौधा?

सीएनएन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों को ऑस्ट्रेलिया के शार्क बे एरिया में इसके मिलने की पुष्टि हुई है. इसकी और गहराई से पड़ताल की गई तो पला चला कि इतने विशाल क्षेत्रफल में फैला ये पौधा एक ही सीडलिंग से आगे बढ़ता गया. स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंस के वैज्ञानिक एलिजाबेथ सिंक्लेयर ने बताया कि ये समुद्री घास वाला पौधा शार्क बे एरिया में 112 मील यानी करीब 180 किलोमीटर से अधिक इलाके में फैला हुआ है. जिसे विश्व धरोहर स्थल के रूप में संरक्षित किया गया है. इस शोध में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी ने भी हिस्सा लिया.

धरती का अब तक का सबसे बड़ा पौधा

रिसर्च के शामिल टीम के मुताबिक ये धरती पर अब तक का सबसे बड़ा पौधा है. इस पौधे ने अलग-अलग समुद्री तापमान और परिस्थितियों का सामना करते हुए इतनी लंबाई हासिल की है. इससे पहले अमेरिका के Utah स्टेट में पैंडो नाम के ऐस्पेन ट्री की गिनती दुनिया के सबसे बड़े पौधे के रूप में होती थी. इस रिसर्च के नतीजों को रॉयल सोसाइटी बी की मैगजीन में प्रकाशित किया गया है.

LIVE TV

 

Trending news