Vladimir putin hand: व्लादिमीर पूतिन एक हाथ पीछे क्‍यों रखते हैं? जवाब सुनते ही पड़ जाएंगे हक्के-बक्के!
Advertisement

Vladimir putin hand: व्लादिमीर पूतिन एक हाथ पीछे क्‍यों रखते हैं? जवाब सुनते ही पड़ जाएंगे हक्के-बक्के!

Vladimir Putin health: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पूतिन न सिर्फ अपने डिसीजन के लिए फेमस है बल्कि उनके चलने की स्‍टाइल के बारे में भी लोग चर्चा करते हैं. वे एक हाथ को कभी नहीं हिलाते हैं. इसके पीछे की वजह भी जान लीजिए.      

फाइल फोटो

Vladimir putin disease: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पूतिन अक्‍सर चर्चा में रहते हैं. उनकी कई बातों के बारे में आप जानते भी होंगे, लेकिन क्‍या आपने नोटिस किया है कि वे चलते समय एक हाथ हिलाते-डुलाते नहीं हैं. इसी वजह से कई लोगों को लगता है कि उन्‍हें कोई बीमारी है. कई बार इस तरह की अफवाह भी फैल चुकी है, लेकिन वे कुछ खास वजह से इस हाथ को पीछे ही रखते हैं. अगर आप इस बारे में जान लेंगे तो हक्के-बक्के पड़ जाएंगे. दरअसल, पूतिन खुफिया एजेंसी को अपनी सेवाएं दे चुके हैं. ऐसे में उन्‍हें वहां कई तरह की ट्रेनिंग भी मिली थी, तो चलिए जानते हैं इस राज के बारे में.    

जान लीजिए इस स्‍टाइल के बारे में 

राष्ट्रपति पूतिन चलते समय दाहिना हाथ नहीं हिलाते हैं और उनकी ये आदत बन चुकी है कि वे सिर्फ बायां हाथ ही हिलाते ढुलाते हैं. ये चाल गन स्लिंगर स्टाइल के नाम से फेमस है. पूतिन पहले केजीबी के जासूस थे. उन्‍हें इसी तरह से चलने की ट्रेनिंग मिली थी. इस स्टाइल से चलने से इन्‍हें फायदा भी होता है क्‍योंकि ये लोग दाहिने हाथ से हमेशा हथियार निकालते हैं. 

कोई बीमारी या मिली है ऐसी ट्रेनिंग?  

केजीबी (कोमितेत गोसुदर्स्त्वेन्नोय बेज़ोप्स्नोस्ति) के सदस्‍यों को हमेशा ट्रेनिंग में ये सिखाया जाता है. वे हमेशा अपने दाहिने हाथ को हथियार के नजदीक ही रखते हैं और बाएं हाथ की तरफ से आगे बढ़ते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है कि जरूरत पड़ने पर दुश्मन से पहले वे हथियार निकाल सके. इसी वजह से केजीबी के सभी सदस्य ऐसे ही चलते हैं.

कई बार फैली है अफवाह 

पूतिन लंबे वक्‍त से बीमार चल रहे हैं. ऐसी अफवाहें पहले भी कई बार हो चुकी हैं. वे मॉस्को में एक परेड के दौरान कंबल के साथ देखे जा चुके हैं. इसके अलावा एक बार उनका चेहरा सूजा हुआ भी दिखा था. एक बार फोटो वायरल हुए थे, जिसमें वे बेलारूस के तानाशाह एलेक्जेंडर लुकाशेंकों से मुलाकात कर रहे हैं. उन फोटोज के माध्‍यम से ऐसा दावा किया जा रहा था कि वे बीमार चल रहे हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news