King Charles Birthday: साल में दो बार जन्मदिन मनाते हैं ब्रिटेन के ये सम्राट, आखिर क्यों; जानकर पकड़ लेंगे सिर!
Advertisement
trendingNow11741996

King Charles Birthday: साल में दो बार जन्मदिन मनाते हैं ब्रिटेन के ये सम्राट, आखिर क्यों; जानकर पकड़ लेंगे सिर!

King Charles III celebrated his birthday: ब्रिटेन में इन दिनों एक फेस्टिवल की चर्चा जोरों पर है, जिसे ट्रूपिंग द कलर के नाम से जाना जाता है. इसका सीधा रिश्ता ब्रिटिश सम्राट से है. इसी परेड के साथ ही किंग चार्ल्स III दूसरी बार अपना जन्मदिन मनाएंगे. आखिर इस इवेंट की कहानी क्या है, जिसकी वजह से 2 बार जन्मदिन मना रहे हैं ब्रिटेन के सम्राट?

फाइल फोटो

Trooping the Colour Event: ब्रिटेन के नए किंग इन दिनों खूब चर्चा में हैं. किंग चार्ल्स III (King Charles III) ने पिछले साल 14 नवंबर को अपना जन्मदिन मनाया था लेकिन ब्रिटिश सम्राट आज दूसरी बार शाही परंपरा के तहत फिर से जन्मदिन मनाएंगे. यह एक पब्लिक इवेंट है जिसे ट्रूपिंग द कलर के नाम से जाना जाता है. ट्रूपिंग द कलर (Trooping the Colour parade) एक सैन्य परेड (Military Parade) है जिसे ब्रिटिश शासकों के आधिकारिक जन्मदिन के प्रतीक के तौर पर जाना है. आधिकारिक तौर पर देखा जाए तो किंग चार्ल्स III का यह पहला जन्मदिन परेड होगा.

क्या है ट्रूपिंग द कलर इवेंट?

ब्रिटिश शाही परिवार की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रूपिंग द कलर ब्रिटिश शासकों के आधिकारिक जन्मदिन का प्रतीक है जिसे हर साल जून में आयोजित किया जाता है. ब्रिटेन का यह इवेंट बेहद प्रभावशाली माना जाता है. आपको बता दें कि इस इवेंट में 1,400 से अधिक सैनिक, 200 घोड़े और 400 संगीतकार शामिल हैं. परेड में रॉयल एयर फोर्स फ्लाई-पास्ट (Royal Air Force fly-past) भी शामिल है, जिसका नजारा बकिंघम पैलेस की बालकनी से ब्रिटिश शाही परिवार देख सकता है. इतना ही नहीं बल्कि इस इवेंट को और बेहतरीन बनाने के लिए ग्रीन पार्क में 41 तोपों की सलामी दी जाती है.

क्यों जून में ही मनाया जाता है यह इवेंट?

ट्रूपिंग द कलर परेड पहली बार किंग चार्ल्स द्वितीय (1660-85) के शासनकाल के दौरान आयोजित किया गया था. इसके बाद 1748 में यह फैसला लिया गया कि ब्रिटिश शासकों के आधिकारिक जन्मदिन मनाने के लिए समारोह का आयोजन होना चाहिए. इसके बाद ट्रूपिंग द कलर परेड किंग जॉर्ज द्वितीय के शासन के दौरान एक सलाना कार्यक्रम बन गया. आपको बता दें कि किंग जॉर्ज द्वितीय 1760 में सिंहासन पर बैठे थे. किंग जॉर्ज द्वितीय का जन्म 30 अक्टूबर को हुआ था. हालांकि, वह अपना जन्मदिन गर्मी के मौसम में मनाना चाहते थे. तब से जून के महीने में बर्थडे परेड का आयोजन किया जाता है.

क्या है इवेंट की खासियत?

इस प्राचीन परंपरा के अनुसार किंग चार्ल्स III व्हाइटहॉल में हॉर्स गार्ड्स परेड में पहुंचेंगे और सैनिकों का निरीक्षण करने से पहले शाही सलामी लेंगे. इसके बाद सैन्य बैंड (Military Band) द्वारा एक शो किया जाएगा. बाद में फुट गार्ड द्वारा किंग के सामने मार्च किया जाएगा. वहीं, राजा सैनिकों को महल में वापस ले जाएंगे. इसके बाद वह आरएएफ फ्लाई-पास्ट होगी, जिसे देखने के लिए बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace ) में अन्य राजघरानों के साथ किंग शामिल होंगे.

Trending news