Pannu Murder Conspiracy: कौन है CC-1? जिसने दी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की सुपारी
trendingNow11986791

Pannu Murder Conspiracy: कौन है CC-1? जिसने दी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की सुपारी

Nikhil Gupta USA: निखिल गुप्ता केस में CC-1 का भी जिक्र खूब हो रहा है. अमेरिकी फेडरल एजेंसी की चार्जशीट में भी ये नाम लिया गया है. आइए जानते हैं कि CC-1 को लेकर क्या दावा है?

Pannu Murder Conspiracy: कौन है CC-1? जिसने दी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की सुपारी

Nikhil Gupta News In Hindi: अमेरिका (US) ने एक भारतीय नागरिक पर खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है. अमेरिका का कहना है कि उसने एक खतरनाक साजिश को नाकाम किया है. खालिस्तान पर कनाडा से जारी घमासान के बीच अब अमेरिका ने भारत पर बड़ा आरोप लगाया है. अमेरिका का कहना है कि खालिस्तान समर्थक की हत्या की साजिश की जा रही थी जिसे उसने नाकाम कर दिया है. बता दें कि अमेरिकी फेडरल एजेंसी ने जो चार्जशीट दाखिल की है उसमें CC-1 का भी जिक्र है. आइए जानते हैं कि इसको लेकर अमेरिका ने क्या आरोप लगाए हैं.

CC-1 कौन है?

अमेरिका का दावा है कि एक भारतीय को हत्या का काम सौंपा गया था. जिस भारतीय को ये काम सौंपा गया उसका नाम निखिल गुप्ता है. हत्या के लिए 1 लाख डॉलर की डील भी हुई है. इसी साल 30 जून को निखिल गुप्ता की गिरफ्तारी भी हुई थी. कोर्ट में सुनवाई के दौरान निखिल पर ये आरोप लगाए गए. कोर्ट में कहा गया कि न्यूयॉर्क में ही इस हत्या की साजिश रची गई. इसके साथ ही ये भी दावा किया गया कि निखिल गुप्ता को CC-1 से पन्नू की हत्या के निर्देश मिले थे. हालांकि, अमेरिका ने CC-1 के नाम का खुलासा नहीं किया है.

भारत ने दिया आरोपों का जवाब

हालांकि इन आरोपों पर भारत ने भी अपना जवाब दे दिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारत ने 18 नवंबर को एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया. हम पहले ही कह चुके हैं कि द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर अमेरिका के साथ चर्चा के दौरान संबंधित जानकारियां शेयर की थीं. हमने ये भी संकेत दिया था कि भारत ऐसी सूचनाओं को गंभीरता से लेता है क्योंकि वे हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों पर भी प्रभाव डालती हैं और संबंधित विभाग पहले से ही इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं.

भारत के दुश्मनों का काल कौन ?

हालांकि, ये जरूर चर्चा का विषय है कि भारत के दुश्मन एक-एक कर कैसे खत्म होते जा रहे हैं? 18 जून 2023 को खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई. 15 जून 2023  को खालिस्तानी अवतार सिंह खांडा की ब्लड कैंसर से मौत हुई. मई, 2023 में खालिस्तानी परमजीत सिंह पंजवार की गोली मारकर हत्या की गई. 18 नवंबर 2022 को खालिस्तानी हरविंदर सिंह रिंदा की ड्रग ओवरडोज से मौत हुई. मार्च 2023 में कंधार हाई जैकर मिस्त्री जहूर इब्राहिम की गोली मारकर हत्या हुई.  सितंबर 2023 में लश्कर कमांडर रियाज अहमद को मारा गया. लश्कर आतंकी जियाउर रहमान की 12 सितंबर, 2023 को मार डाला गया.

आरोपों पर ट्रूडों का रिएक्शन

अमेरिका के आरोपों पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का बयान भी आया है. जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या के मामले को इससे जोड़ते हुए कहा है कि हम शुरू से ही इस बारे में बात कर रहे हैं कि भारत को इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है.

Trending news