रूस समाचार: वैगनर का चीफ हवा में ब्लास्ट.. एलेक्सी नवलनी पोलर प्रिजन में साफ, पुतिन से पंगा लिया तो..
Advertisement
trendingNow12114049

रूस समाचार: वैगनर का चीफ हवा में ब्लास्ट.. एलेक्सी नवलनी पोलर प्रिजन में साफ, पुतिन से पंगा लिया तो..

Russia News: यह महज इत्तेफाक ही नहीं है कि रूस में पुतिन के खिलाफ जिस-जिस ने बिगुल फूंका वह मौत के गाल में समा गया. रूस की शासन सत्ता में पुतिन की पकड़ पिछले तीन दशकों से ऐसे ही नहीं बनी हुई है, इसके कई कारण हैं. विरोधियों की मौत की वजहें क्या हैं, इसे भी समझने की जरूरत है.

रूस समाचार: वैगनर का चीफ हवा में ब्लास्ट.. एलेक्सी नवलनी पोलर प्रिजन में साफ, पुतिन से पंगा लिया तो..

Vladimir Putin Russian President: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विरोधी एक के बाद एक करके मौत के मुंह तक पहुंच रहे हैं. पहले वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत हुई और अब पुतिन के धुर विरोधी कहे जाने वाले एलेक्सी नवलनी की भी मौत हो गई. रूस-यूक्रेन जंग के दो साल नजदीक होने को हैं और अब नवलनी की रहस्यमयी मौत चर्चा में बन गई है. यह महज इत्तेफाक ही नहीं है कि रूस में पुतिन के खिलाफ जिस जिस ने बिगुल फूंका वह मौत के गाल में समा गया. रूस की शासन सत्ता में पुतिन की पकड़ पिछले तीन दशकों से ऐसे ही नहीं बनी हुई है. पिछले साल जब रूस की सड़कों पर हथियारबंद लड़ाके नजर आए तो ऐसा लगा कि पुतिन का साम्रज्य डगमगा जाएगा लेकिन उन लड़ाकों का नेतृत्व कर रहे वैगनर चीफ का प्लेन कुछ ही दिन बाद क्रैश हो गया. उनकी मौत हुई. और अब पुतिन के पुराने विरोधी एलेक्सी नवलनी की भी मौत हो गई.

असल में रूस में पुतिन की सत्ता को चुनौती देने वाले जितने भी लोग हैं, वे या तो लापता हो जाते हैं या फिर उनकी मौत की खबर दुनिया को पता चलती है. इसी कड़ी में ये दो मौतें भी दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गई हैं. पिछले साल अगस्त में वैगनर चीफ हवाई दुर्घटना में मारे गए तो वहीं अब एलेक्सी नवलनी आर्कटिक स्थित एक पोलर प्रिजन में घुट-घुटकर मर गए. लेकिन दोनों ही मौतों के आधिकारिक ऐलान में इसे महज दुर्घटना करारा दिया गया. नवलनी के बारे में कुछ ऐसा ही बताया गया कि स्वास्थ्य कारणों के चलते उनकी मौत हुई है.

नवलनी का भी काम तमाम कर दिया:
हालांकि एलेक्सी नवलनी के बारे में पहले भी इससे पहले भी उन्हें लेकर अफवाहें उड़ती रहीं, लेकिन इस बार इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स में जानकारियां पुख्ता तौर पर तैर रही हैं कि पुतिन ने इनका भी काम तमाम कर दिया है. नवलनी के साथी लंबे समय से उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे थे और नवलनी को जिस जेल में रखा गया था वो कोई आम जेल नहीं थी बल्कि बेहद खूंखार जेल कही जाती है. यह वो कुख्यात जेल है, जहां रूस के सबसे खतरनाक अपराधी रखे जाते हैं, या फिर वे जिन्हें सरकार दुनिया से काट देना चाहे. नवलनी मामले में बताया गया कि शुक्रवार को टहलने के बाद नवलनी 'अस्वस्थ महसूस' कर रहे थे. वे तुरंत ही बेहोश हो गए. मेडिकल टीम को बुलाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका है.

वैगनर चीफ का यूं हुआ था अंत:
वहीं अगर वैगनर चीफ की बात करें तो पिछले साल जून में उन्होंने पुतिन के खिलाफ बगावत का ऐलान कर दिया था। हुआ यह था कि उस समय हजारों हथियारबंद लड़ाके रूस की सड़कों पर पुतिन के खिलाफ बिगुल बजा चुके थे, रूस के लोग भी सकते में थे कि आखिर ये कौन हैं जो पुतिन के खिलाफ उतर गए हैं. लेकिन फिर अगस्त आते-आते पुतिन ने मामले पर पकड़ बना ली और जबकि वो लड़ाके रूस की राजधानी मॉस्को की तरफ निकल पड़े थे. पुतिन ने पहले इस गृह युद्ध की स्थिति को बातचीत से निपटाया. वैगनर आर्मी चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने लड़ाकों को पीछे हटाने का ऐलान कर दिया था. 

चेतावनी बीच देते रहे हैं पुतिन:
उस समय यह मामला तो टल गया था लेकिन पुतिन ने साफ कह दिया था कि हमारी पीठ में छुरा घोंपा गया और उन्हें इसकी सजा मिलेगी. हम अपने लोगों की सुरक्षा के लिए लड़ रहे हैं. हथियारबंद बागियों को हम करारा जवाब देंगे. हुआ भी यही अगस्त में खबर आई कि वैगनर आर्मी चीफ येवगेनी प्रिगोझिन का प्लेन क्रैश हो गया. इस हादसे में प्रिगोझिन समेत 10 लोगों की मौत हो गई है. रूस के लोग हैरत में और दुनिया के लोग हैरत में. लेकिन पुतिन हैरत में न यही थे क्योंकि उन्होंने तो पहले ही इसके चेतावनी दे दी थी.

रूस की सत्ता के सिरमौर यूं ही नहीं बने हुए:
एक बात तो तय है कि पुतिन के सामने जो भी आया, वो साफ हो गया. पुतिन लंबे समय से रूस की शासन सत्ता के सिरमौर यूं ही नहीं बने हुए हैं. पुतिन का शासन करीब 25 साल से चल रहा है। वे बीच में प्रधानमंत्री भी बने और संविधान बदलकर फिर राष्ट्रपति बन गए. रूस के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहने वाले नेताओं में से एक हैं. यह बात अलग है कि उन पर लोकतंत्र को कमजोर करने और मानवाधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगते रहे हैं लेकिन रूस की सत्ता को उन्होंने जकड़कर रखा हुआ है.

Trending news