US नेवी ने डॉल्फिन पर लगाए कैमरे, हैरान करने वाले नजारे हुए रिकॉर्ड
Advertisement

US नेवी ने डॉल्फिन पर लगाए कैमरे, हैरान करने वाले नजारे हुए रिकॉर्ड

Research On Dolphins: डॉलफिन की खानों की आदतों का अध्ययन करने के लिए यह प्रयोग किया गया था. इसके लिए छह बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन का चयन किया गया था. इन डॉल्फ़िन पर कैमरे लगे हुए थे और उनके जरिए छह महीने तक ऑडियो, वीडियो रिकॉर्डिंग की गई .

US नेवी ने डॉल्फिन पर लगाए कैमरे, हैरान करने वाले नजारे हुए रिकॉर्ड

Dolphin Behavior: समुद्री जीवों का रहस्यमयी संसार वैज्ञानिकों से लेकर आम लोगों को भी आकृषित करता है. समुद्री जीवों के बारे में अधिक से अधिक जानने की कोशिश अक्सर वैज्ञानिक करते रहते हैं. ऐसी ही एक प्रयास में पिछले साल अमेरिकी नौसेना (US Navy) ने डॉल्फिन पर कुछ GoPro कैमरे (GoPro Cameras on Dolphins) लगाए थे. इरादा उनके खाने की आदतों का निरीक्षण करना था.

इस अध्ययन के लिए, यूएस नेशनल मरीन मैमल फाउंडेशन (NMMF) से छह बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन का चयन किया गया था. इन डॉल्फ़िन पर कैमरे लगे हुए थे और उनके जरिए छह महीने तक ऑडियो, वीडियो रिकॉर्डिंग की गई . इन फुटेज और ऑडियो रिकॉर्ड से वैज्ञानिकों को डॉलफिन के शिकार करने की रणनीतियां और संचार के तरीके समझने में काफी मदद मिली.

फुटेज में सामने आई रोमांचक बातें
डॉल्फ़िन को सैन डिएगो खाड़ी में शिकार करने के लिए छोड़ दिया. फुटेज से कुछ रोमांचक बातें सामने आईं. डॉल्फ़िन अपने शिकार का लंबे समय तक पीछा कर रही थीं और यहां तक कि जहरीले सांपों को भी निशाना बना रही थीं.

फुटेज से कुछ रोमांचक बातें सामने आईं. डॉल्फ़िन अपने शिकार का लंबे समय तक पीछा कर रही थीं और यहां तक कि जहरीले सांपों को भी निशाना बना रही थीं.

शोधकर्ताओं ने प्रकाशित किए निषकर्ष
NMMF की ये डॉल्फ़िन वास्तव में कैद में थीं लेकिन वे खुले समुद्र में शिकार करने के आदी थीं. इसलिए यह माना गया कि उनकी शिकार प्रवृत्ति खुले समुद्र में रहने वाली डॉलफिनों के समान थी. शोधकर्ताओं ने जर्नल पीएलओएस वन में निष्कर्ष प्रकाशित किए हैं.

शोधकर्ता कहते हैं, ‘ये डॉल्फ़िन शिकार खोजने के लिए दृष्टि और ध्वनि दोनों का उपयोग करती दिखाई देती हैं.’  अगर डॉल्फ़िन को दूरी पर मछली खोजनी होती थी तो इसके लिए हमेशा इकोलोकेशन का उपयोग करती थीं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कैमरे ने डॉल्फिन को 200 से अधिक मछलियों और समुद्री सांपों को शिकार बनाते कैद किया.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news