कौन है निखिल गुप्ता? जिसकी गिरफ्तारी से भारत-अमेरिका के रिश्तों में आ सकती है खटास!
Advertisement

कौन है निखिल गुप्ता? जिसकी गिरफ्तारी से भारत-अमेरिका के रिश्तों में आ सकती है खटास!

Gurpatwant Singh Pannu: खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की अमेरिका में कथित हत्या की साजिश का मामला अब और गहाराता जा रहा है. मामले में अमेरिका ने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए अमेरिका में रह रहे भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता के नाम का खुलासा किया है.

कौन है निखिल गुप्ता? जिसकी गिरफ्तारी से भारत-अमेरिका के रिश्तों में आ सकती है खटास!

Gurpatwant Singh Pannu: खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की अमेरिका में कथित हत्या की साजिश का मामला अब और गहाराता जा रहा है. मामले में अमेरिका ने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए अमेरिका में रह रहे भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता के नाम का खुलासा किया है. अमेरिकी न्याय विभाग यानी DOJ ने पन्नू का नाम न लेते हुए बयान जारी किया है कि निखिल गुप्ता ही भारतीय अधिकारियों के इशारे पर उसे मारने की साजिश को अंजाम देने में लगा था.  

DoJ के अनुसार इस साल की शुरुआत में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी ने भारत और अन्य जगहों पर गुप्ता सहित अन्य लोगों के साथ मिलकर अमेरिकी धरती पर एक वकील और राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या की साजिश रची. DoJ जिसे वकील और राजनीतिक कार्यकर्ता कह रहा है वह न्यूयॉर्क शहर में रह रहा भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नू है लेकिन अमेरिका इसका नाम नहीं ले रहा.

निखिल गुप्ता पर आरोप है कि उसने पन्नू को मारने के लिए हिटमैन को हायर किया. इस हिटमैन के नाम का भी अमेरिका ने खुलासा नहीं किया है. इसके साथ ही DoJ ने कहा है कि निखिल भारतीय एजेंसी के अधिकारी "CC-1" से निर्देश ले रहा था. अमेरिका ने CC-1 के नाम का खुलासा न करते हुए कहा है कि यह भारतीय सरकारी एजेंसी का कर्मचारी है. CC-1 के बारे में अमेरिका का कहना है कि वह भारत के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में सेवा दे चुका है. CC-1 ने भारत से हत्या की साजिश का निर्देशन किया. अमेरिका में हत्या की साजिश रचने के लिए कथित तौर पर गुप्ता को हायर किया.

अमेरिका के मुताबिक इस पूरी साजिश का खुलासा निखिल द्वारा हायर किए गए हिटमैन के बाद हुआ. निखिल को जिस शख्स ने हिटमैन से मिलवाया, वह वास्तव में अमेरिकी कानून प्रवर्तन के साथ काम करने वाला एक गोपनीय सोर्स था. डीओजे ने कहा कि इस सोर्स ने गुप्ता को एक कथित हिटमैन से मिलवाया. जिसके बाद इस काम को अंजाम देने के लिए एक लाख यूएस डॉलर का सौदा हुआ.

इस डील की पहली किश्त अदा होने के बाद CC-1 ने गुप्ता को टारगेट यानी पन्नू के बारे में डिटेल भेजी. इसमें उसके घर का पता, उससे जुड़े फोन नंबर और दिन-प्रतिदिन के आचरण के बारे में सारी चीजे विस्तार से बताई गईं थीं. इसके बाद निखिल गुप्ता ने हिटमैन से काम जल्दी से जल्दी निपटाने के लिए कहा. अमेरिका का कहना है कि कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद CC-1 ने गुप्ता को पन्नू के बारे में मैसेज किया और कहा कि अब यह प्राथमिकता है.

निखिल गुप्ता के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. सिर्फ ये कहा जा रहा है कि वह अमेरिका में रहने वाला एक भारतीय नागरिक है. DoJ के अनुसार 30 जून 2023 को निखिल गुप्ता को गिरफ्तार किया गया था.

Trending news