Russia-Ukraine War: यूक्रेन जिस ड्रोन से काला सागर में कर रहा रूसी नौसैनिक बेड़े को ध्‍वस्‍त, ब्रिटेन ने उस पर दी नई सौगात
Advertisement
trendingNow12145986

Russia-Ukraine War: यूक्रेन जिस ड्रोन से काला सागर में कर रहा रूसी नौसैनिक बेड़े को ध्‍वस्‍त, ब्रिटेन ने उस पर दी नई सौगात

Ukraine War: यूक्रेनी समुद्री ड्रोन ने  मंगलवार को कथित तौर पर एक और रूसी वॉरशिप को काला सागर में डुबो दिया. यह अटैक हमलों की एक सीरिज में सबसे नया था जिसने मॉस्को की नौसैनिक क्षमता को खासा नुकसान पहुंचाया है. 

Russia-Ukraine War: यूक्रेन जिस ड्रोन से काला सागर में कर रहा रूसी नौसैनिक बेड़े को ध्‍वस्‍त, ब्रिटेन ने उस पर दी नई सौगात

Ukraine Will Get UK Drones: ब्रिटेन ने गुरुवार को कहा कि वह रूस के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेन को और हथियारों से लैस करने के लिए 10,000 ड्रोन मुहैया कराएगा. कीव की यात्रा के दौरान यूके रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स की यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ की गई घोषणा में ड्रोन के लिए पहले से प्रतिबद्ध 200 मिलियन पाउंड ($256 मिलियन) के अलावा 125 मिलियन पाउंड ($160 मिलियन) का निवेश शामिल है. हथियारों में 1,000 वन-वे अटैक - या कामिकेज - ड्रोन और मॉडल शामिल होंगे जो जहाजों को टारगेट करते हैं. 

शाप्स ने कहा, 'यूक्रेन के सशस्त्र बल ब्रिटेन द्वारा दिए गए हथियारों का अभूतपूर्व तरीके से उपयोग कर रहे हैं, ताकि रूस के काला सागर बेड़े के लगभग 30% को बर्बाद करने में मदद मिल सके.  

बता दें मंगलवार को, यूक्रेनी समुद्री ड्रोन ने कथित तौर पर एक और रूसी वॉरशिप को काला सागर में डुबो दिया. यह अटैक हमलों की एक सीरिज में सबसे नया था जिसने मॉस्को की नौसैनिक क्षमता को खासा नुकसान पहुंचाया है. 

यूक्रेन पूर्व सेना प्रमुख को ब्रिटेन का राजदूत नियुक्त करेगा
इस बीच यूक्रेनी सशस्त्र बलों के पूर्व प्रमुख को ब्रिटेन में यूक्रेन का राजदूत नियुक्त किया जाना है. बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक नियुक्ति की घोषणा करते हुए, जेलेंस्की ने दावा किया कि जनरल जालुजनी ने उनसे कहा कि कूटनीति 'वह काम है जिसे वह लेना चाहेंगे.' विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस संबंध में यूके को अनुरोध भी भेजा जा चुका है. 

वलेरी जालुजनी को पिछले महीने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बर्खास्त कर दिया था. यूक्रेनी जनरल ने 2022 से युद्ध प्रयास का नेतृत्व किया था. उन्हें जेलेंस्की के संभावित राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जाता था और वह सैनिकों के बीच लोकप्रिय थे।

रिपोर्ट के मुताबिक यह स्पष्ट नहीं है कि यह नई नियुक्ति जालुजनी की पिछली सेवा का पुरस्कार है, या कोई राजनीतिक खेल है. याद रखने वाली बात यह है कि पूर्व सेना प्रमुख के पास कोई कूटनीतिक अनुभव नहीं है.

जुलाई 2023 में राष्ट्रपति की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने के बाद ज़ेलेंस्की ने पूर्व दूत वादिम प्रिस्टाइको को बर्खास्त कर दिया था, जिसके बाद से यूक्रेन का ब्रिटेन में कोई राजदूत नहीं है.

(फोटो साभार- @ZelenskyyUa)

Trending news