Egg Freezing News: दुनिया के इस देश में बिन ब्याही मां बनने का क्रेज, यह है खास वजह
Advertisement

Egg Freezing News: दुनिया के इस देश में बिन ब्याही मां बनने का क्रेज, यह है खास वजह

Taiwan Egg Freezing news: दुनिया के अलग अलग देशों में महिलाओं में एग फ्रीजिंग का क्रेज जबरदस्त तौर पर बढ़ा है. ताइवान उनमें से एक है.

Egg Freezing News: दुनिया के इस देश में बिन ब्याही मां बनने का क्रेज, यह है खास वजह

What is Egg Freezing: चीन से सटे ताइवान में महिलाओं के लिए पैसे से अधिक क्रेज एग फ्रीजिंग का है. इसकी वजह समझने से पहले 33 साल की ब्रांड मार्केटिंग डॉयरेक्टर विवियन तुंग की कहानी को समझना पड़ेगा. वो अपने घर के एक कमरे में बैठकर एग फ्रीज करने की प्रक्रिया पर काम करती हैं. दोनों पैरों को फैलाकर अपने पेट पर जगह खोजती है और हार्मोनल मेडिसिन रेकोवीले को इंजेक्टर करती है ताकि एग प्रोडक्शन में इजाफा हो. बता दें कि महिलाओं के सामने एग प्रोडक्शन की समस्या आम होती जा रही है, इसका अर्थ यह है कि अगर कोई महिला एग प्रोडक्शन नहीं कर पा रही है तो प्राकृतिक या कृत्रिम तौर पर वो बच्चा पैदा करने में असमर्थ होगी.तुंग, जो अकेली है, ताइवान में उन बढ़ती संख्या में महिलाओं में से एक है जो अपने अंडों को फ्रीज करने का विकल्प चुन रही हैं ताकि उन्हें जीवन में बाद में बच्चा पैदा करने का विकल्प मिल सके, हालांकि मौजूदा कानूनों के तहत वे तब तक अंडों का उपयोग नहीं कर सकतीं जब तक कि उनकी शादी न हो जाए।

बीमा की तरह एग फ्रीजिंग पर जोर

तुंग का कहना है कि यह मेरी बीमा पॉलिसी है. ताइवान में कई महिलाएं स्वतंत्र हैं, करियर-केंद्रित हैं और केवल बच्चे पैदा करने के लिए पति की तलाश नहीं कर रही हैं. मेरा परिवार बहुत सहयोगी है और मेरी पसंद का सम्मान करता है। जब वे सुनते हैं कि मैं अपने लिए बीमा खरीदता हूं, तो उन्हें भी बहुत अच्छा लगता है. स्व-शासित ताइवान में प्रति महिला 0.89 बच्चों की प्रजनन दर है, जो 2.1 के प्रतिस्थापन स्तर के आधे से भी कम है और दक्षिण कोरिया और हांगकांग के बाद दुनिया में सबसे कम में से एक है. ताइवान में अकेली महिलाएं अपने अंडे फ्रीज करा सकती हैं, जबकि चीन में इस पर प्रतिबंध है लेकिन अंडों का उपयोग केवल विषमलैंगिक विवाह में करना कानूनी है जिसमें अविवाहित महिलाएं और समान-लिंग वाले विवाहित जोड़े शामिल नहीं हैं. ताइवान में डॉक्टरों ने कहा कि प्रतिबंध के कारण केवल 8% महिलाएं ही अपने अंडों को फ़्रीज़ करने के बाद उनका उपयोग कर पाती हैं, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में यह लगभग 38 फीसद है. 

4 फीसद बच्चे बिन विवाह होते हैं पैदा

तुंग को उम्मीद है कि लोकतांत्रिक द्वीप में अधिकारी भविष्य में अविवाहित महिलाओं को बच्चे पैदा करने की अनुमति देने के लिए नियमों में बदलाव कर सकते हैं.अपनी सर्जरी से पहले, तुंग को अपने हार्मोन के स्तर की जांच करने के लिए रक्त परीक्षण के लिए हर दो से तीन दिन में अस्पताल जाना पड़ता था ताकि यह देखा जा सके कि अंडे कैसे विकसित हो रहे हैं.उन्होंने कहा, कुछ वर्षों में ताइवान के कानूनों को रुझानों के कारण उदार बनाया जा सकता है या इस मुद्दे पर लोगों की बढ़ती जागरूकता से सरकार को बदलाव करने में मदद मिल सकती है. ताइवान 2019 में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला एशिया का पहला स्थान बन गया और मई में समलैंगिक जोड़ों को संयुक्त रूप से एक बच्चा गोद लेने का अधिकार दिया गया.लेकिन ताइवान में केवल 4% बच्चे विवाह के बिना पैदा होते हैं जबकि अमेरिका में लगभग 40% बच्चे विवाह से पैदा होते हैं जहां इसे अधिक स्वीकार किया जाता है.

 

ताइपे के शिन कोंग वू हो-सु मेमोरियल अस्पताल में प्रजनन चिकित्सा केंद्र के मुख्य निदेशक ली यी-पिंग ने कहा कि ताइवान प्रजनन संघ और सरकार के बीच संचार के आधार पर अंडे की पहुंच पर नीति में बदलाव की एक बड़ी संभावना थी, लेकिन प्रश्न यह था कि इसमें कितना समय लगेगा.ली ने कहा, "यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दा है। अब हमें समाज के आम सहमति बनने का इंतजार करना चाहिए. स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय के नीति विशेषज्ञ चेन ली-चुआन ने कहा कि ताइवान कृत्रिम प्रजनन तक पहुंच का विस्तार करने का निर्णय लेने से पहले एक व्यापक मूल्यांकन की योजना बना रहा है, क्योंकि यह एक जटिल नैतिक, चिकित्सा और कानूनी मुद्दा है जिसमें कई हितधारक शामिल हैं.

Trending news