नोबेल पुरस्कार प्रदान करने वाली संस्था सेक्स स्कैंडल में फंसी, पुरस्कार पर संकट के बादल
Advertisement

नोबेल पुरस्कार प्रदान करने वाली संस्था सेक्स स्कैंडल में फंसी, पुरस्कार पर संकट के बादल

इस साल साहित्य में नोबेल पुरस्कार स्थगित होने की संभावना पैदा हो गई है. दरअसल, नोबेल पुरस्कार प्रदान करने वाली संस्था सेक्स स्कैंडल में फंस गई है जिसके बाद 2018 में साहित्य का नोबेल प्रदान करने पर संकट का बादल घिर गया है.

एकेडमी की परिसंपत्ति को लेकर भी कथित तौर पर कई आरोप लगाए गए हैं.(फाइल फोटो)

स्टॉकहोम: इस साल साहित्य में नोबेल पुरस्कार स्थगित होने की संभावना पैदा हो गई है. दरअसल, नोबेल पुरस्कार प्रदान करने वाली संस्था सेक्स स्कैंडल में फंस गई है जिसके बाद 2018 में साहित्य का नोबेल प्रदान करने पर संकट का बादल घिर गया है. बीबीसी की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेंच फोटोग्राफर जीन क्लाउड अरनॉल्ट के कथित यौन दुराचार को लेकर स्वीडिश एकेडमी आलोचनाओं के घेरे में है. अरनॉल्ट की शादी सदियों पुरानी एकेडमी के एक पूर्व सदस्य के साथ हुई है.

एकेडमी को यह फैसला करना है कि क्या इस साल यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा क्योंकि एकेडमी के कुछ सदस्य यह पुरस्कार प्रदान करने को लेकर चिंतित हैं और वे इसके लिए स्थिति को अनुकूल नहीं बता रहे हैं. पिछले साल नवंबर में 18 महिलाओं ने 'हैश मी टू' आंदोलन के माध्यम से अरनॉल्ट पर यौन हमला व उत्पीड़न के आरोप लगाए थे.

एकेडमी की परिसंपत्ति को लेकर भी कथित तौर पर कई आरोप लगाए गए हैं. अरनॉल्ट ने सभी आरोपों से इनकार किया है. संगठन ने उनकी पत्नी और कवयित्री व लेखिका कटरीना फ्रोस्टेनसन को 18 सदस्यीय कमेटी से निकालने को लेकर वोट किया. इसके अगले दिन एकेडमी की स्थायी सदस्य सारा डेनिअस ने कहा कि संस्थान ने कथित आरोपों के बाद अरनॉल्ट से पूरी तरह संबंध तोड़ लिया है.

उनपर एकेडमी के कर्मचारी व सदस्यों के रिश्तेदारों के साथ अवांछित यौन संबंध बनाने के आरोप हैं. डेनिअस समेत अब तक एकेडमी के छह सदस्यों ने अपना इस्तीफा दे दिया है. इससे पहले 1943 में साहित्य में नोबेल पुरस्कार द्वितीय विश्व युद्ध को लेकर स्थगित कर दिया गया था.  

नोबेल पुरस्कार के पदकों के बारे में कुछ जानें
नोबेल पुरस्कार के रूप में मिलने वाला हर पदक करीब 175 ग्राम का और 18 कैरेट के ग्रीन गोल्ड (सोने और चांदी की मिश्र धातु) से बना होता है जिा पर 24 कैरेट सोने का पानी चढ़ा होता है. इस पदक को निशान से बचाने के लिए अंतिम रूप देते समय बहुत सूक्ष्म प्रक्रिया से गुजरना होता है. भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, चिकित्सा और साहित्य के क्षेत्र में दिये जाने वाले पदक को स्वीडिश कलाकार एरिक लिंडबर्ग ने डिजायन किया जबकि शांति पुरस्कार के पदक को नार्वे के गस्ताव विगेलैंड ने डिजायन किया. अर्थशास्त्र के क्षेत्र के ‘स्वेरिजस रिक्सबैंक’ पुरस्कार का पदक गनवोर स्वेनसन लुंडविस्ट ने डिजायन किया .  नार्वे नोबेल समिति के पदक पर अल्फ्रेड नोबेल को अन्य पदकों से अलग तरह से दिखाया गया है. लेकिन इन पर उत्कीर्ण शब्द एक से हैं जो लैटिन भाषा में है और इसका मतलब है, मानव जाति की शांति और भाईचारे के लिए. 

इनपुट एजेंसी से भी 

Trending news