Singapore: कौन हैं भारतीय मूल के मंत्री षणमुगरत्नम? जो इस देश में लड़ने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव
Advertisement
trendingNow11769493

Singapore: कौन हैं भारतीय मूल के मंत्री षणमुगरत्नम? जो इस देश में लड़ने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव

Singapore President Election: थर्मन 2001 में संसद सदस्य के रूप में राजनीति में शामिल हुए और उन्होंने उपप्रधानमंत्री के साथ साथ शिक्षा और वित्त मंत्री सहित कई कैबिनेट पदों पर कार्य किया. 

Things to know about Tharman Shanmugaratnam File Photo

Singapore Tharman Shanmugaratnam: सिंगापुर में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए सभी आधिकारिक और राजनीतिक पदों से इस्तीफा देने की घोषणा करने वाले वरिष्ठ मंत्री थर्मन षणमुगरत्नम (Tharman Shanmugaratnam) को सांसदों ने उनकी आखिरी संसदीय कार्यवाही के दिन विदाई दी और दो दशकों से अधिक समय तक सार्वजनिक सेवा में उनके योगदान की भरपूर प्रशंसा की. भारतीय मूल के 66 वर्षीय थर्मन सामाजिक नीतियों के समन्वय मंत्री के रूप में कार्यरत थे और शुक्रवार को वह पीपुल्स एक्शन पार्टी से भी इस्तीफा दे देंगे, क्योंकि उन्होंने सिंगापुर के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा की है.

संसद में आखिरी बैठक

संसद में उनकी आखिरी बैठक के बाद ‘स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने सदन की नेता इंद्राणी राजा के हवाले से यह कहा, ‘हमें इस सदन में एसएम थरमन की कमी खलेगी. उनकी उपस्थिति न सिर्फ प्रभावशाली थी, बल्कि उनके भाषण भी बहुत विद्वतापूर्ण होते थे. एसएम का सबसे बड़ा उपहार यह था कि वह जटिल आर्थिक सिद्धांतों को बड़ी सरलता से पेश करते थे. हमें उनकी बुद्धिमता और वाकपटुता की कमी भी खलेगी. मुझे लगता है कि सबसे बढ़कर, हमें एक दोस्त और एक साथी संसद सदस्य के रूप में उनकी कमी महसूस होगी.’

कौन हैं थर्मन षणमुगरत्नम?

थर्मन 2001 में संसद सदस्य के रूप में राजनीति में शामिल हुए और उन्होंने उपप्रधानमंत्री के साथ साथ शिक्षा और वित्त मंत्री सहित कई कैबिनेट पदों पर कार्य किया. उन्होंने सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के अध्यक्ष पद पर भी सेवाएं दीं. थर्मन ने सॉवरेन वेल्थ फंड जीआईसी के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने इसकी निवेश रणनीति समिति की अध्यक्षता की और आर्थिक विकास बोर्ड के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार परिषद के अध्यक्ष रहे.

सिंगापुर में हर छह साल में राष्ट्रपति चुनाव होता है. इस साल यहां राष्ट्रपति चुनाव वर्तमान राष्ट्रपति हलीमा याकूब का कार्यकाल 13 सितंबर को समाप्त होने से पहले होना है. सिंगापुर में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए कड़े नियम और शर्तें लागू हैं.

(इनपुट: IANS)

Trending news