इस देश में प्लास्टिक की पतली थैलियों पर भी लगा बैन, सिंगल यूज प्लास्टिक पर सरकार का सख्त एक्शन
Advertisement
trendingNow11765126

इस देश में प्लास्टिक की पतली थैलियों पर भी लगा बैन, सिंगल यूज प्लास्टिक पर सरकार का सख्त एक्शन

Ban On Plastic Bags: एसोसिएट पर्यावरण मंत्री राचेल ब्रुकिंग ने कहा, ‘हम वास्तव में सिंगल यूज वाली किसी भी पैकेजिंग को कम करना चाहते हैं.इसलिए हम चाहते हैं कि लोग अपने बैग खुद लाएं.'

इस देश में प्लास्टिक की पतली थैलियों पर भी लगा बैन, सिंगल यूज प्लास्टिक पर सरकार का सख्त एक्शन

New Zealand News: न्यूजीलैंड सुपरमार्केट में प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध का विस्तार करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया. प्रतिबंध में फलों और सब्जियों को रखने के लिए उपयोग की जाने वाली पतली थैलियों को भी शामिल किया गया है. यह कदम,  शनिवार को लागू हुआ है जो कि सिंगल-यूज प्लास्टिक के खिलाफ सरकार के व्यापक अभियान में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है.

न्यूज़ीलैंड और प्लास्टिक प्रतिबंध
2019 में, देश ने घर ले जाने वाले प्लास्टिक बैग पर प्रारंभिक प्रतिबंध लगाया. तब से, न्यूजीलैंड में अधिकांश खरीदार दुकानों पर जाते समय अपना बैग साथ ले जाने के लिए तैयार हो गए हैं.

एसोसिएट पर्यावरण मंत्री राचेल ब्रुकिंग ने कहा, ‘न्यूजीलैंड बहुत अधिक कचरा, बहुत अधिक प्लास्टिक कचरा पैदा करता है.’ उन्होंने कहा कि किया कि 2019 में लगाए गए मोटे बैगों पर प्रतिबंध ने पहले ही एक अरब से अधिक प्लास्टिक बैगों को प्रचलन से रोक दिया है.

बीबीसी के अनुसार, इस सांस्कृतिक बदलाव ने देश में प्लास्टिक कचरे को कम करने में उल्लेखनीय योगदान दिया है. प्रति वर्ष लगभग 150 मिलियन प्लास्टिक बैग के उपयोग को रोकने के लिए प्रतिबंध के विस्तार का अनुमान है.

विशेषज्ञ की चिंता
हालांकि कुछ आलोचकों ने चिंता व्यक्त की है कि उपभोक्ता डिस्पोजेबल पेपर बैग का सहारा ले सकते हैं, जो अभी भी सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं. इन चिंताओं को स्वीकार करते हुए, मंत्री ब्रुकिंग ने किसी भी प्रकार की  सिंगल-यूज पैकेजिंग को कम करने के व्यापक लक्ष्य पर जोर दिया.

मंत्री ब्रुकिंग ने कहा, ‘हम वास्तव में सिंगल यूज वाली किसी भी पैकेजिंग को कम करना चाहते हैं.‘ उन्होंने आगे कहा, ‘इसलिए हम चाहते हैं कि लोग अपने बैग खुद लाएं. वहीं सुपरमार्केट रियूजेबल प्रोड्यूस बैग बेच रहे हैं.’

सरकार व्यक्तियों को अपने स्वयं के बैग लाने के लिए प्रोत्साहित करती है, जबकि सुपरमार्केट ने विकल्प के रूप में पुन: प्रयोज्य उपज बैग की पेशकश करके प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

देश भर में 185 से अधिक स्टोर संचालित करने वाली एक प्रमुख सुपरमार्केट श्रृंखला काउंटडाउन ने खरीदारों के लिए विशेष रूप से फलों और सब्जियों के उपयोग के लिए रियूजेबल पॉलिएस्टर मैश बैग पेश करके सक्रिय कदम उठाया है. कंपनी को उम्मीद है कि ये बैग उपलब्ध कराकर वह ग्राहकों को रियूजेबल विकल्पों पर स्विच करने के लिए प्रेरित करेगी.

Trending news