Israel-Hamas war: ‘गाजा पर गलती कर रहे हैं नेतन्याहू’- बाइडेन की इजरायल से युद्धविराम की अपील
Advertisement
trendingNow12197841

Israel-Hamas war: ‘गाजा पर गलती कर रहे हैं नेतन्याहू’- बाइडेन की इजरायल से युद्धविराम की अपील

US-Israel Relations:  इजरायली हमलों में नागरिकों की मौत और गाजा के अंदर गंभीर परिस्थितियों को लेकर बाइडेन की यह कमेंट अब तक की सबसे सख्त टिप्पणी में से एक है.

Israel-Hamas war: ‘गाजा पर गलती कर रहे हैं नेतन्याहू’- बाइडेन की इजरायल से युद्धविराम की अपील

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल से युद्धविराम की अपील की है. उन्होंने कहा कि गाजा पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गलती कर रहे हैं. इजरायली हमलों में नागरिकों की मौत और गाजा के अंदर गंभीर परिस्थितियों को लेकर बाइडेन की यह कमेंट अब तक की सबसे सख्त टिप्पणी में से एक है.

द गार्डियन के मुताबिक बाइडेन ने कहा, ‘मुझे लगता है कि वह जो कर रहे हैं वह एक गलती है. मैं उनके दृष्टिकोण से सहमत नहीं हूं.’  बाइडेन ने यूएस स्पेनिश भाषा के टीवी नेटवर्क यूनीविजन से यह बात कही. उनसे नेतन्याहू द्वारा युद्ध से निपटने के तरीके के बारे में सवाल पूछा गया था.

बाइडेन ने कहा, ‘मैं इजरायलियों से सिर्फ युद्धविराम करने और अगले छह, आठ हफ्तों के लिए देश में जाने वाले सभी भोजन और दवाओं तक पहुंच की अनुमति देने की अपील कर रहा हूं.’

राष्ट्रपति का रुख पिछले बयानों से अलग
युद्धविराम पर राष्ट्रपति की टिप्पणी उनकी पिछली बयानों से अलग है, जिनमें उन्होंने कहा था कि संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई के समझौते पर सहमत होने का बोझ हमास पर है.

बाइडेन ने तबाह हुए गाजा में और अधिक मदद देने के लिए इजरायल पर दबाव भी बढ़ाया. राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने सऊदी अरब, जॉर्डन और मिस्र से बात की है, और वे ‘इस भोजन को ट्रांसफर करने के लिए तैयार हैं.’

बाइडेन ने कहा, ‘उन लोगों की मेडिकल और भोजन संबंधी जरूरतों को पूरा न करने का कोई बहाना नहीं है. यह अब किया जाना चाहिए.’

सेंट्रल किचन कर्मियों की मौत के बाद से दबाव में इजरायल
गाजा में वर्ल्ड सेंट्रल किचन सहायता कर्मियों की इजरायली हमलों में हुई मौत के बाद दुनियाभर में इजरायल की आलोचना हो रही है.

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के बड़े हमले के बाद से बाइडेन ने इजरायरल का पुरजोर समर्थन किया है, साथ ही गाजा में मानव लागत पर बढ़ती चिंता व्यक्त की है. लेकिन पिछले हफ्ते नेतन्याहू के साथ उनकी फोन पर हुई तनावपूर्ण बातचीत में उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर इजरायल ने गाजा पर अपनी प्रथाओं को नहीं बदला तो संयुक्त राज्य अमेरिका को नीति बदलने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

Trending news