मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से स्पर्म काउंट में गिरावट! चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow11942604

मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से स्पर्म काउंट में गिरावट! चौंकाने वाला खुलासा

Sperm Count Research: जिनेवा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई इस स्टडी में सैन्य भर्ती केंद्रों पर 2005 और 2018 के बीच इक्ट्ठा किए गए 18 से 22 वर्ष की आयु के 2,886 स्विस पुरुषों के डाटा की जांच की गई.

मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से स्पर्म काउंट में गिरावट! चौंकाने वाला खुलासा

World News In Hindi: पिछले 50 वर्षों में विश्व स्तर पर पुरुषों के स्पर्म की संख्या में 50% से अधिक की गिरावट आई है. वैज्ञानिकों ने इस गिरावट के लिए प्रदूषण और हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन और पानी में मौजूद विषाक्त पदार्थों जैसे कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया है. लेकिन अब, वैज्ञानिकों का कहना है कि एक और कारण है जिस पर विचार करने की आवश्यकता है, और वह है मोबाइल फोन का बढ़ता इस्तेमाल.

नए रिसर्च से मोबाइल फोन के इस्तेमाल और कम स्पर्म कॉन्सनट्रेशन और कुल स्पर्म संख्या के बीच एक संभावित संबंध का पता चलता है.

जिनेवा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई इस स्टडी में सैन्य भर्ती केंद्रों पर 2005 और 2018 के बीच इक्ट्ठा किए गए 18 से 22 वर्ष की आयु के 2,886 स्विस पुरुषों के डाटा की जांच की गई.

हालांकि स्टडी में मोबाइल फोन के इस्तेमाल और कम स्पर्म गतिशीलता और मॉर्फोलॉजी के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया, लेकिन इसमें स्पर्म कॉन्सनट्रेशन और गिनती बीच एक संभावित संबंध सामने आया.

अध्ययन से क्या पता चला?
शोधकर्ताओं ने पाया कि जो पुरुष दिन में 20 से अधिक बार अपने फोन का उपयोग करते हैं, उनमें स्पर्म की सांद्रता कम (44.5 मिलियन प्रति मिलीलीटर) पाई गई जबकि अपने फोन का कम बार उपयोग करने वालों में यह तुलनात्मक रूप से अधिक (56.5 मिलियन प्रति मिलीलीटर) थी.

यह अंतर दिन में एक या एक बार से कम फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के मुकाबले में ज्यादा फोन इस्तेमाल करने वालों यूजर्स में स्पर्म कॉन्सनट्रेशन में 21 फीसदी की कमी की तरफ संकेत करता है.

क्यों जरूरी है वीर्य की गुणवत्ता?
पुरुष प्रजनन क्षमता में वीर्य की गुणवत्ता एक महत्वपूर्ण कारक है, और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक यदि किसी पुरुष के स्पर्म की कॉन्सनट्रेशन 15 मिलियन प्रति मिलीलीटर से कम है तो कंसीव करने में एक वर्ष से अधिक का समय लग सकता है.

स्पर्म कॉन्सनट्रेशन 40 मिलियन प्रति मिलीलीटर से कम हो जाती है तो गर्भावस्था की संभावना कम हो जाती है.

स्टडी में फोन के स्थान, जैसे पतलून की जेब, पर भी विचार किया गया, लेकिन स्पर्म और कॉन्सनट्रेशन के स्तर में कमी के साथ कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं पाया गया. हालांकि, ऐसे प्रतिभागियों की संख्या जो अपने फोन को अपने शरीर के करीब नहीं ले गए थे, इस बिंदु पर ठोस निष्कर्ष निकालने के लिए बहुत कम थी.

इन निष्कर्षों के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि अलार्म की कोई आवश्यकता नहीं है.

केयर फर्टिलिटी ग्रुप के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी प्रोफेसर एलिसन कैंपबेल, ने सीएनएन से इस मुद्दे पर बात की. उन्होंने सुझाव दिया कि जो पुरुष अपने स्पर्म स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, उन्हें स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने पर ध्यान देना चाहिए, जिसमें व्यायाम, संतुलित आहार, वजन प्रबंधन, धूम्रपान से बचना और शराब का सेवन सीमित करना शामिल है.

Trending news