Saudi Arabia-India: सऊदी अरब ने भारत को दे दिया ऐसा तोहफा, देखकर बिलबिलाने लगा पाकिस्तान
Advertisement

Saudi Arabia-India: सऊदी अरब ने भारत को दे दिया ऐसा तोहफा, देखकर बिलबिलाने लगा पाकिस्तान

India-Pakistan: भारतीय मुसलमानों के लिए सऊदी अरब का एक फैसला पाकिस्तान पर भारी पड़ गया. इसी हफ्ते सऊदी अरब के हज मंत्री भारत आए थे और उन्होंने लाखों भारतीय मुसलमानों के लिए अच्छी खबर सुना दी. सऊदी अरब ने भारतीयों के लिए 48 घंटों में वीजा जारी करने और 4 दिनों का स्टॉपओवर वीजा देने का ऐलान किया है.

Saudi Arabia-India: सऊदी अरब ने भारत को दे दिया ऐसा तोहफा, देखकर बिलबिलाने लगा पाकिस्तान

Pakistan-India Hajj: जिस सऊदी अरब में पुतिन ने पहुंचकर दुनिया में खलबली मचा दी. वहां से भारत के लिए भी एक अच्छी खबर आई है. सऊदी अरब ने भारतीयों के लिए नए वीजा नियम लागू किये हैं. इससे भारतीय मुसलमानों को फायदा होगा. उन्हें उमरा के लिए सऊदी अरब जाने में सहूलियत मिलेगी. भारतीय टूरिस्ट भी आसानी से सऊदी अरब जा सकेंगे. भारत के लिए सऊदी अरब की बड़ी घोषणा पर पाकिस्तान ने क्या कहा वो भी आपको जरूर जानना चाहिए.

भारतीय मुसलमानों के लिए सऊदी अरब का एक फैसला पाकिस्तान पर भारी पड़ गया. इसी हफ्ते सऊदी अरब के हज मंत्री भारत आए थे और उन्होंने लाखों भारतीय मुसलमानों के लिए अच्छी खबर सुना दी. सऊदी अरब ने भारतीयों के लिए 48 घंटों में वीजा जारी करने और 4 दिनों का स्टॉपओवर वीजा देने का ऐलान किया है.

नई घोषणा का मतलब समझिए

नई घोषणा का मतलब ये है कि 2024 में भारत के 13 लाख से ज्यादा मुसलमान उमरा कर पाएंगे, जबकि 2023 में ये आंकड़ा करीब 12 लाख ही था. अब भारतीयों को उमरा के लिए किसी खास वीजा की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. उमरा वीजा 90 दिनों के लिए वैध होगा और इसे लेकर सऊदी अरब के किसी भी शहर में जाने की अनुमति होगी. साथ ही बिना वर्क या टूरिस्ट वीजा लिए ही भारतीय मुसलमान सऊदी अरब जा सकेंगे.

सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मीटिंग की और भारत यात्रा के दौरान ही एक और ऐलान किया. सऊदी अरब के हज मंत्री तौफिग बिन फौजान अलराबिया ने कहा, हमारे प्रयासों को वीज़ा जारी करने की प्रक्रिया को आसान करने की पहल से मज़बूती मिली है. भारत में तीन नए वीजा केंद्र स्थापित किए गए हैं, जो उमरा करने और सऊदी के पवित्र स्थलों की यात्रा करने के वाले लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए किया गया है. सऊदी सरकार के इस कदम का मतलब ये है कि वो ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को अपने देश में आने की सुविधा दे रहे हैं. सऊदी सरकार के फैसले से भारत को फायदा मिलेगा और ये देखकर पाकिस्तान से रिएक्शन आने लगे हैं.

पाकिस्तान को लगेगा सदमा

पाक एक्सपर्ट कमर चीमा ने कहा, सऊदी भी भारतीयों की झिझक दूर कर रहा है. आप आएं रहें यहां पर. उन्होंने उमरा वीजा 90 दिन का करा दिया है. 48 घंटे में वो (सऊदी) कहते हैं कि इंडियन्स को वीज़ा देंगे. वीजा किसके लिए देंगे, उनको पता है इसको जल्दी वीज़ा दो, आए काम करें, मौज करें, घूमे-फिरें, अपनी तीर्थयात्रा भी करें. अभी तो उन्होंने और आसान कर दिया है.

पाक को लेकर सख्त सऊदी अरब

पाकिस्तान के इस रिएक्शन की वजह भी सऊदी अरब है. सऊदी सरकार आजकल पाकिस्तान के साथ पहले से ज्यादा सख्ती बरत रही है. सितंबर में एक बैठक में सऊदी अरब ने पाकिस्तान को हज कोटा में भेजे गये लोगों को चुनने में सावधानी बरतने के लिए कहा था. तब सऊदी अरब ने दावा किया था कि उनके देश में गिरफ्तार भिखारियों में 90 परसेंट पाकिस्तानी हैं. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक सऊदी ने ये भी कहा कि मक्का की मस्जिद के पास पाकिस्तान से आए जेबकतरे भी पकड़े गये. पाकिस्तान के ज्यादातर लोग सऊदी अरब में उमरा वीजा पर जाते हैं और सऊदी अरब ने ऐसे अपराधियों पर कंट्रोल लगाने की डिमांड रखी है. पाकिस्तान खुद को सऊदी अरब का मजहबी बिरादर यानी भाई मानता है. लेकिन सऊदी अरब ने पाकिस्तान के मुकाबले जो फैसला भारत के लिए लिया है, उसे देखकर इस्लामाबाद में हंगामा मचना तय है.

Trending news