Russia-Ukraine War: युद्ध के बीच छलका जेलेंस्की का दर्द, बोले- यूक्रेन के इतने प्रतिशत इलाके पर हो चुका है रूस का कब्जा
Advertisement
trendingNow11206074

Russia-Ukraine War: युद्ध के बीच छलका जेलेंस्की का दर्द, बोले- यूक्रेन के इतने प्रतिशत इलाके पर हो चुका है रूस का कब्जा

Russia-Ukraine War: यूकइन्फॉर्म न्यूज एजेंसी के मुताबिक यूक्रेनी राष्ट्रपति ने लोगों और राजनेताओं को संबोधित करते हुए कहा, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के 3,620 आबादी वाले इलाकों पर हमला किया. उनमें से 1,017 पहले ही फ्री हो चुके हैं. अन्य 2,603 को छुड़ाना बाकी है. फिलहाल, हमारे लगभग 20 प्रतिशत क्षेत्रफल यानी लगभग 125,000 वर्ग किमी पर रूस का कब्जा हो चुका है.

वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन की जमीन के 20 प्रतिशत हिस्से पर अब रूस की सेनाओं का कब्जा है. लेकिन यूक्रेन की सेनाओं ने 1,017 क्षेत्रों को जंग शुरू होने के बाद से छुड़वा लिया है.

यूकइन्फॉर्म न्यूज एजेंसी के मुताबिक यूक्रेनी राष्ट्रपति ने लोगों और राजनेताओं को संबोधित करते हुए कहा, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के 3,620 आबादी वाले इलाकों पर हमला किया. उनमें से 1,017 पहले ही फ्री हो चुके हैं. अन्य 2,603 को छुड़ाना बाकी है. फिलहाल, हमारे लगभग 20 प्रतिशत क्षेत्रफल यानी लगभग 125,000 वर्ग किमी पर रूस का कब्जा हो चुका है. यह संयुक्त रूप से सभी बेनेलक्स देशों के क्षेत्रफल से बहुत अधिक है. 

Russia-Ukraine War: यूक्रेन को हथियार देने के ऐलान के बाद अमेरिका पर भड़का रूस, दे दी ये वॉर्निंग

 

'माइंस और युद्ध सामग्री से दूषित हुई धरती'

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि रूस ने 8 साल पहले यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ा था. 2014 से लेकर 24 फरवरी 2022 के बीच रूस ने यूक्रेन के 43000 स्क्वेयर किलोमीटर इलाके पर कब्जा कर लिया. जेलेंस्की ने कहा कि 3,00,000 स्क्वेयर किलोमीटर का यूक्रेनी क्षेत्रफल अब माइंस और युद्ध सामग्री से दूषित हो चुका है. उन्होंने कहा, '12 मिलियन यूक्रेनी बेघर हो चुके हैं और 5 मिलियन लोग खासकर महिलाएं और बच्चे देश छोड़ चुके हैं.'

दूसरी ओर अमेरिका ने यूक्रेन को एडवांस मिसाइल सिस्टम और हथियार देने का ऐलान किया है, जिस पर रूस तिलमिला गया है.  रूस ने कहा है कि अमेरिका का ये काम 'आग में घी डालने' जैसा है. रूस के खिलाफ चल रहे युद्ध में अमेरिका की ओर से यूक्रेन को मदद की ये 11वीं किस्त होगी. अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने पुष्टि करते हुए कहा कि अमेरिका में बने हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम, जिसे HIMARS के नाम से जाना जाता है, को यूक्रेन पहुंचाया जाएगा.

Sperm donor: मिलिए असल जिंदगी के 'विकी डोनर' से, 15 बच्चों को जन्म देकर अब ऐसी मुश्किल में फंसा

 

रूस बोले- सीधे टकराव का खतरा बढ़ेगा

इसके बाद रूस ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ऐसे हथियारों की खेप यूक्रेन भेजने से अमेरिका के सीधे रूस से टकराने का खतरा बढ़ेगा. रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी को बताया कि किसी भी हथियार की आपूर्ति जो चल रही है या फिर बढ़ रही है, वह खतरे को बढ़ाएगी. 

लाइव टीवी

Trending news