Russian Nuclear Missile Test: पुतिन बोले, हां रूस ने किया है परमाणु मिसाइल का परीक्षण, दी ये चेतावनी
Advertisement

Russian Nuclear Missile Test: पुतिन बोले, हां रूस ने किया है परमाणु मिसाइल का परीक्षण, दी ये चेतावनी

Russia Nuclear Missile: व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की कि रूस ने बुरेवेस्तनिक क्रूज मिसाइल और सरमात भारी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का निर्माण कार्य प्रभावी तरीके से पूरा किया है .

Russian Nuclear Missile Test: पुतिन बोले, हां रूस ने किया है परमाणु मिसाइल का परीक्षण, दी ये चेतावनी

World News In Hindi: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि उनके देश ने एक प्रायोगिक परमाणु क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. उन्होंने यह चेतावनी भी दी कि देश की संसद परमाणु परीक्षणों पर प्रतिबंध लगाने वाली संधि के अनुमोदन को रद्द कर सकती है.

विदेश नीति विशेषज्ञों के मंच पर अपने संबोधन में पुतिन ने घोषणा की कि रूस ने बुरेवेस्तनिक क्रूज मिसाइल और सरमात भारी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का निर्माण कार्य प्रभावी तरीके से पूरा किया है और इनका उत्पादन करेगा.

पुतिन ने पहली बार की घोषणा
पुतिन ने बिना कोई विस्तृत जानकारी दिए कहा, ‘हमने बुरेवेस्तनिक परमाणु वैश्विक रेंज क्रूज मिसाइल का आखिरी सफल परीक्षण किया.’ अपने बयान में पहली बार उन्हें बुरेवेस्तनिक के सफल परीक्षण की घोषणा की. ‘बुरेवेस्तनिक’ का शाब्दिक अर्थ ‘तूफानी लड़ाका’ है. उन्होंने पहली बार 2018 में इसका जिक्र किया था.

क्या बुरेवेस्तनिक मिसाइल?
‘बुरेवेस्तनिक के बारे में काफी कम जानकारी उपलब्ध है. उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने इसका कोडनेम ‘स्काईफॉल’ रखा है. कई पश्चिमी विशेषज्ञ इस पर संदेह करते रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि परमाणु इंजन अत्यधिक अविश्वसनीय हो सकता है.

माना जाता है कि यह परमाणु हथियार या पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम है और यह संभावित रूप से अन्य मिसाइलों की तुलना में अधिक समय तक ऊपर रह सकता है और परमाणु प्रणोदन के कारण बहुत अधिक दूरी तय कर सकता है.

प्रिगोझिन की मौत को लेकर किया बड़ा खुलासा
इसके अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को एक और बड़ा देते हुए कहा कि वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत जिस विमान दुर्घटना में हुई,  वह प्लेन के अंदर हथगोले का विस्फोट था. उन्होंने कहा कि प्रिगोझिन के विमान को अंदर से उड़ाया गया, उसे किसी मिसाइल से नहीं मारा गया जैसा कि अफवाह थी.

 

शरीर में हथगोले के टुकड़े पाए गए
पुतिन ने सोची के ब्लैक सी रिसॉर्ट में वल्दाई डिस्कशन क्लब की एक बैठक में कहा, 'दुर्घटना में मारे गए लोगों के शरीर में हथगोले के टुकड़े पाए गए.' उन्होंने कहा, 'विमान पर कोई बाहरी प्रभाव नहीं पड़ा - यह पहले से ही एक स्थापित तथ्य है.' रूसी राष्ट्रपति ने अमेरिकी अधिकारियों के उन दावों को बकवास बताया, जिनका मानना था कि विमान को मार गिराया गया था.

23 अगस्त को हुआ था विमान क्रैश
बता दें प्राइवेट एम्ब्रेयर जेट जिस पर प्रिगोझिन सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा कर रहा था, 23 अगस्त को मॉस्को के उत्तर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई. हादसे में प्रिगोझिन के चार अंगरक्षक, दो अन्य शीर्ष वैगनर हस्तियां और चालक दल के तीन सदस्य भी मारे गए.

रूस के रक्षा प्रतिष्ठान के खिलाफ अल्पकालिक विद्रोह का नेतृत्व करने  के ठीक दो महीने बाद प्रिगोझिन की दुर्घटना में मृत्यु हो गई. प्रिगोझिन के अल्पकाकालिक विद्रोह ने 1999 में सत्ता में आने के बाद से पुतिन के शासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती पेश पेश की थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news